Sports

सिडनी : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कैपटाउन में खेले गए टैस्ट मैच दौरान बॉल टैम्परिंग जैसे संघीन आरोपों में घिरे ऑस्टे्रलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ के खिलाफ बीते दिन पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने मोर्चा खोलते हुए कहा था कि अगर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया चाहे तो वह वापसी कर सकते हैं। क्लार्क ने कहा था कि स्मिथ ने ऑस्टे्रलियाई क्रिकेट को शर्मसार किया है। 
लेकिन अब ताजा घटनाक्रम अनुसार जब स्मिथ के अलावा बैनक्राफ्ट को उक्त मामले में सजा मिल गई है ऐसे में स्मिथ भी अपने सख्त लहजे में नरमी बरतते नजर आ रहे हैं।

स्मिथ ने अब देश की जनता से अपील की है कि वह स्टीव स्मिथ को धोखाधड़ी के मामले में माफ कर दें। उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टैस्ट मैच के दौरान स्मिथ के गेंद से छेडख़ानी करने की योजना से पैदा हुए गुस्से से लोगों को आगे बढऩा चाहिए और खेलों में देश की बिगड़ी छवि को सुधारने का प्रयास करने चाहिए।
PunjabKesari

लेकिन क्लार्क की अपील के बावजूद अधिकतर क्रिकेट प्रशंसकों के लिए स्मिथ के प्रति सहानुभूति जताना मुश्किल है क्योंकि यह उनकी योजना थी कि बल्लेबाज कैमरन बैनक्राफ्ट गेंद पर चिपचिपा पीला पेपर रगड़कर उसकी शक्ल बिगाड़े। क्लार्क ने कहा- मुझे स्टीव स्मिथ के प्रति खेद है। उसने निश्चित तौर पर शत प्रतिशत बहुत बड़ी गलती की और कई अन्य लोग इसका खामियाजा भुगत रहे हैं।


उन्होंने कहा, ‘‘यह उचित है लेकिन मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि हम समय के साथ माफ भी कर देते हैं। आज सुबह जब मैं जागा तो मेरे दिमाग में दो बातें थी कि ऐसा फिर कभी नहीं हो सकता। क्लार्क ने कहा- मुझे लगता है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को इस पर ध्यान देना चाहिए कि क्रिकेट के खेल में ऐसा फिर कभी नहीं हो। हमें क्रिकेट को उसकी असली जगह दिलाने में फिर से बहुत काम करना होगा।