Sports

मेलबर्न : अनुभवी बल्लेबाज स्टीव स्मिथ शनिवार को आस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम की कप्तानी के मजबूत उम्मीदवारों में से एक के रूप में उभरे। चयनकर्ताओं ने कथित तौर पर पूर्व कप्तान को बागडोर सौंपने का प्रस्ताव देश के क्रिकेट बोर्ड को भेजा है। टिम पेन के कप्तानी छोड़ने के बाद क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि उप-कप्तान पैट कमिंस हालांकि इस शीर्ष पद के लिए सबसे आगे है लेकिन स्मिथ भी इस दौड़ में बने हुए है।

 

पेन ने एक महिला सहकर्मी को अपनी अश्लील तस्वीर और भद्दे मैसेज भेजने पर खेद जताते हुए शुक्रवार को कप्तानी छोड़ने का फैसला किया। यह मामला 2017 का है। पेन को 2018 में दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़खानी मामले में तत्कालीन कप्तान स्मिथ को प्रतिबंधित किए जाने के बाद आस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया था।

क्रिकेट आस्ट्रेलिया के अध्यक्ष रिचर्ड फ्रायडेनस्टीन ने कहा कि ऐसे कई उम्मीदवार हैं जो उस भूमिका के लिए उपलब्ध हैं, स्टीव स्मिथ भी उन उम्मीदवारों में से एक हैं। इस बीच, ऐसी भी अटकलें हैं कि राष्ट्रीय टीम के वरिष्ठ चयनकर्ता स्मिथ को कप्तान नियुक्त करने के पक्ष में हैं। एक रिपोर्ट में बताया कि यह समझा जाता है कि चयनकर्ता स्मिथ को कप्तान बनाने के पक्ष में है और उन्होंने इसकी मंजूरी के लिए बोर्ड के पास प्रस्ताव भेजा है।

उन्होंने कहा कि इस मामले में हालांकि कमिंस का पलड़ा भारी है और स्मिथ को टीम का उप-कप्तान बनाया जा सकता है। अगर कमिंस कप्तान बनते है तो 1956 में रे लिंडवाल के बाद टीम का नेतृत्व करने वाले पहले तेज गेंदबाज होंगे। लिंडवाल ने एक मैच में टीम का नेतृत्व किया था।