Sports

ब्रिसबेन: कप्तान स्टीव स्मिथ के नाबाद शतक की मदद से आस्ट्रेलिया ने आज यहां पहले एशेज टेस्ट के तीसरे दिन इंग्लैंड पर बढत हासिल की जिसके बाद जोश हेजलवुड ने मेहमान टीम के 2 विकेट झटककर उनकी मुश्किलें बढ़ा दी। आस्ट्रेलियाई कप्तान ने नाबाद 141 रन बनाए जो उनकी सर्वश्रेष्ठ टेस्ट पारी में से एक रही। वह साढ़े 8 घंटे तक क्रीज पर डटे रहे जिससे आस्ट्रेलियाई टीम ने 328 रन बनाकर पहली पारी के हिसाब से 26 रन की बढ़त हासिल की। इंग्लैंड पहली पारी में 302 रन पर सिमट गई थी।   

तेज गेंदबाज हेजलवुड ने मेहमान टीम की मुश्किलें बढ़ा दी, उन्होंने शुरूआती 2 ओवर में एलिस्टर कुक (07) और जेम्स विंस (02) के विकेट अपने नाम किए। जिसके बाद दिन के अंत में मिशेल स्टार्क की गेंद जो रूट के हेलमेट पर भी जा लगी। स्टंप तक इंग्लैंड की टीम दो विकेट पर 33 रन बना चुकी थी। रूट पांच जबकि मार्क स्टोनमैन 19 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं।   

इंग्लैंड के कप्तान रूट ने स्मिथ को आउट करने की हर संभव कोशिश की और उनके लिये ‘बाडीलाइन’ स्टाइल की फील्ड भी सजाई लेकिन दुनिया के इस दिग्गज बल्लेबाज ने मेहमानों की योजनाओं को विफल करते हुए गाबा में आस्ट्रेलिया को बढ़त दिलाई, जहां टीम ने 1988 के बाद से एक भी टेस्ट नहीं गंवाया है।  स्मिथ का यह 21वां टेस्ट शतक है, उन्होंने 514 मिनट क्रीज पर डटे रहकर 326 गेंद का सामना करते हुए 14 चौके जमाये।   

स्मिथ ने ब्राड की गेंद पर कवर ड्राइव पर चौके से अपना शानदार शतक पूरा किया और अपनी टीम को इंग्लैंड के स्कोर के पार पहुंचाया। आस्ट्रेलिया के अंतिम 6 विकेटों ने 252 रन जोड़े जिसमें उन्हें निचले क्रम में पैट कमिंस और नाथन लियोन का सहयोग मिला। कमिंस ने कप्तान के साथ अहम भूमिका अदा की और टेस्ट में अपने पिछले सर्वोच्च टेस्ट स्कोर को पीछे छोड़ते हुए 42 रन जोड़े और 66 रन की अहम भागीदारी निभाने में मदद की।   आस्ट्रेलिया ने लंच से पहले शान मार्श, टिम पेन और मिशेल स्टार्क के विकेट गंवाये। मार्श ने अपना 8वां टेस्ट अर्धशतक जमाया जो एशेज मैच में उनका पहला पचासा भी है।