Sports

नई दिल्लीः पूर्व विश्व और राष्ट्रमंडल खेलों की चैंपियन महिला भारोत्तोलक साइखोम मीराबाई चानू ने 18 अगस्त से शुरू होने जा रहे एशियाई खेलों से अपना नाम वापिस ले लिया है जो भारतीय पदक उम्मीदों के लिए बड़ा झटका है। मीराबाई ने इस फैसले के पीछे अपनी पीठ में दर्द का हवाला दिया है और इसके लिए भारतीय भारोत्तोलक संघ को पत्र लिखकर टूर्नामेंट से हटने का अनुरोध किया है। मीराबाई के अनुसार वह ओलंपिक क्वालिफायर के लिये समय पर फिट होना चाहती हैं।  

इंडोनेशिया में 18 अगस्त से 18वें एशियाई खेलों का आयोजन होना है जहां मीराबाई भारतीय पदक उम्मीद हैं। लेकिन खेलों के शुरू होने से कुछ दिन पूर्व ही मुख्य कोच विजय शर्मा ने मीराबाई को आराम देने की सिफारिश की है ताकि वह ओलंपिक क्वालिफायर तक पूरी तरह फिट हो सकें। उन्होंने कहा, ''मैंने फेडरेशन को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। अब उन्हें इस पर फैसला लेना है। मेरा मानना है कि इतने कम समय में बहुत बोझ नहीं लेना चाहिये। ओलंपिक क्वालिफायर में कम समय रह गया है और वह एशियाड से अधिक जरूरी हैं।'' PunjabKesari

राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण विजेता मीराबाई ने हालांकि भरोसा जताया था कि वह एशियाड तक पीठ की चोट से जल्द ठीक हो जाएंगी। मीराबाई को मई से ही पीठ के निचले हिस्से में दर्द है जिससे वह उबर नहीं पायी हैं। भारतीय खिलाड़ी को एक नवंबर से एश्बात में होने वाले विश्व चैंपियनशिप में भी हिस्सा लेना है जो इस वर्ष ओलंपिक का पहला क्वालिफायर टूर्नामेंट है।