Sports

जकार्ताः गत चैम्पियन भारतीय खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत कल से शुरू हो रहे इंडोनेशिया ओपन वल्र्ड टूर सुपर 1000 बैडमिंटन टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरूआत फार्म में चल रहे जापान के केंतो मोमोता के खिलाफ करेंगे। एक साल के निलंबन के बाद वापसी करने वाले विश्व रैंकिंग के पूर्व नंबर दो खिलाड़ी मोमोता शानदार फार्म में हैं और दो दिन पहले ही उन्होंने मलेशिया ओपन में श्रीकांत को हराकर बाहर का रास्ता दिखाया था। अवैध तरीके का जुआ खेलने के आरोप में 22 साल के मोमोता पर एक साल का प्रतिबंध लगा था। मोमोता लगातार 21 मैचों में जीत दर्ज करने के बाद कल मलेशिया ओपन के फाइनल में दग्गज खिलाड़ी ली चोंग वेई से हार गये थे। श्रीकांत के खिलाफ भी उनका रिकार्ड अच्छा है। दोनों खिलाडिय़ों के बीच नौ मुकाबले में मोमोता छह बार जीते हैं।          

पीवी सिंधू का मुकाबला चोंचुवोंग से
मलेशिया ओपन में सेमीफाइनन तक का सफर करने वाली ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधू अपनी शानदार लय को यहां भी जारी रखना चाहेगी। उनका पहला मुकाबला थाईलैंड की पोर्नपावी चोंचुवोंग से होगा। राष्ट्रमंडल खेलों में दो बार की स्वर्ण पदक विजेता साइना नेहवाल मलेशिया ओपन के पहले दौर में बाहर हो गयी थी लेकिन यहां वह इंडोनेशिया की दिनार दयाह असुस्तिन के खिलाफ अपने पहले मैच में प्रभावी प्रदर्शन करना चाहेंगी। सोलह वर्षीय वैष्णवी रेड्डी जक्का के लिये यह मौका अनुभव और आत्मविश्वास बढ़ाने का होगा। वह डेनमार्क की होजमार्क जाएरस्फिल्डट के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेंगी। पुरूषों के एकल वर्ग में एच एस प्रणय पहले दौर में चीन के दिग्गज लिन डैन की चुनौती से पार पाने की कोशिश करेंगे। सिंगापुर ओपन के विजेता बी साई प्रणीत दो सप्ताह में दूसरी बार चीनी ताइपै के वांग जू वेई से भिड़ेंगे। इस बार उनकी कोशिश पिछले टूर्मामेंट में मिली हार का बदला लेने की होगी। 
Image result for pvs sindhu
मलेशिया ओपन में पहले दौर में बाहर होने वाले समीर वर्मा के सामने जर्मनी के रासमुस गेमके की चुनौती होगी। पुरुषों के युगल में राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता सात्विकसाइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी के सामने जापान के हिरोयूकी एंडो और युता वाटानाबे की चुनौती होगी जबकि मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी का सामना चीन के लियू चेंग और झांग नैन की जोड़ी से होगा। महिला युगल में जक्कामपुदि मेघना और पूॢवशा एस राम पहले दौर में इंडोनेशिया की अगाथा ईमान्युएला और सिटि फादिया सिल्वा रामाधन्ति के खिलाफ खेलेंगे । प्रणव जैरी चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी के सामने चौथी वरीयता प्राप्त चीन की जोड़ी झेंग सिवेइ और हुआंग यकिओंग की चुनौती होगी।