Sports

नई दिल्लीः हाॅकी इंडिया ने भारतीय टीमों में शीर्ष स्तर पर स्थायित्व प्रदान करने के लिये आज गोलकीपर पी आर श्रीजेश को सीनियर पुरूष टीम और रितू रानी को सीनियर महिला टीम का इस साल के आखिर तक कप्तान नियुक्त करने का फैसला किया। चोट के कारण पिछले साल अधिकतर समय बाहर रहने वाले श्रीजेश हाल में गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में टीम का हिस्सा थे। तब टीम की अगुवाई मनप्रीत सिंह ने की थी। इस तरह से श्रीजेश लंबे समय बाद टीम की कमान संभालेंगे। वह जकार्ता में 18 अगस्त से दो सितंबर तक होने वाले एशियाई खेलों के अलावा 28 नवंबर से 16 दिसंबर तक भुवनेश्वर में होने वाले विश्व कप में भी टीम की अगुवाई करेंगे।           

रानी 2018 के बाकी सभी टूर्नामेंटों में कप्तान बनी रहेंगी जिनमें लंदन में जुलाई में होने वाला महिला हाकी विश्व कप और 18वें एशियाई खेल भी शामिल हैं। श्रीजेश को 2016 में एफआईएच चैंपियन्स ट्राफी में कप्तान बनाया गया था और उनकी अगुवाई में टीम ने ऐतिहासिक रजत पदक जीता था। इसके अलावा वह रियो ओलंपिक 2016 में भी टीम के कप्तान थे लेकिन 2017 में सुल्तान अजलन शाह कप के दौरान उनके दायें घुटने में चोट लग गयी थी। ऐसे समय में उन्होंने जूनियर विश्व कप के लिये विकास दहिया और कृष्ण पाठक जैसे गोलकीपरों को तैयार करने का जिम्मा उठाया। श्रीजेश ने नयी दिल्ली में जनवरी में खेले गये चार देशों के आमंत्रण हाकी टूर्नामेंट में वापसी की थी। भारत इस टूर्नामेंट में दूसरे स्थान पर रहा था।

श्रीजेश और रानी का टीम में है बहुत सम्मान
रानी की अगुवाई में भारत ने एशिया कप जीता था। उनके नेतृत्व में ही टीम राष्ट्रमंडल खेलों के सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रही थी। हाॅकी इंडिया के महासचिव मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने कहा, ‘‘बेहतरीन खिलाड़ी होने के साथ ही श्रीजेश और रानी का टीम में बहुत सम्मान भी है। इन दोनों ने जोशो खरोश के साथ टीम की अगुवाई की और हम उनके अनुभव का लाभ उठाने में विश्वास करते हैं। वे दोनों इस पूरे साल यह जिम्मेदारी निभाएंगे जिसमें टीम को विश्व कप और एशियाई खेल जैसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट खेलने हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘साल के अंत तक एक खिलाड़ी को कप्तान बनाये रखने की घोषणा के पीछे का उद्देश्य दोनों टीमों में स्थायित्व प्रदान करना है।’’