Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट टीम ने मोलबोर्न में खेला जा रहे तीसरा टेस्ट जीतकर कई रिकॉर्ड बनाए है। कप्तान विराट कोहली जहां सबसे सफल कप्तान बनने की राह पर है तो वहीं, जसप्रीत बुमराह डैब्यू कैलेंडर ईयर में बढिय़ा प्रदर्शन करने वाले गेंदबाजों की सूची में ऊपर आ गए हैं। उधर, ऑस्ट्रेलिया ओपन में गर्मी से निजात पाने के लिए नए नियम लागू किए जा रहे हैं। पंजाब केसरी स्पोट्र्स डेस्क आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शैड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको खेल जगत से जुड़ीं अब तक की बड़ी खबरों से रूबरू करवाएं। पढि़ए एक क्लिक में-

गर्मी में खेलने के लिए मजबूर नही होंगे टेनिस प्लेयर, बना नया नियम

Sports
ऑस्ट्रेलियन ओपन में इस बार खिलाडिय़ों को गर्मी से बचाने के लिए नया नियम बनाया गया है। इसके तहत अगर कोर्ट पर 40 डिग्री से ज्यादा तापमान है तो खेल को रोका जा सकता है। दरअसल बते साल दौरान बढ़ती गर्मी के कारण कई दिग्गज प्लेयर्स मैच दौरान बार-बार ब्रेक लेते दिखाई दे रहे थे। सर्बिया के नोवाक जोकोविच जोकि टेनिस के सबसे फिट प्लेयर्स में एक है, भी इससे परेशान दिखे। वहीं, फ्रांस के गेल मोंफिल्स तो गर्मी से इतना आहत थे कि उन्हें अपने सिर पर पानी तक डालना पड़ा। फ्रांस के ही एलाइज कॉर्नेट ने तो यहां तक कह दिया कि वह तो कोर्ट पर बेहोश तक होने वाली थीं। 

जसप्रीत बुमराह क्रिकेट वल्र्ड कप से पहले होंगे टीम से बाहर, वजह है दिलचस्प
Sports
ऑस्ट्रेलिया में दमदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को इंग्लैंड में होने वाले क्रिकेट वल्र्ड कप से पहले भारतीय टीम से बाहर किया जा रहा है। दरअसल बीसीसीआई अधिकारियों ने यह फैसला लेते हुए यह तर्क दिया है कि बुमराह फार्म और फिटनेस वल्र्ड कप में भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण होगी। ऐसे में वह कहीं आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी एकदिवसीय सीरीज दौरान चोटिल न हो जाएं इसलिए उन्हें कुछ मैचों में विश्राम दिया जा सकता है।  बीसीसीआई के इस फैसलों को कई दिग्गज क्रिकेटरों ने दिलचस्प बताते हुए कहा है कि विश्व कप मई के आखिरी में है। इस बीच कोई बड़ी सीरीज नहीं है। ऐसे में बुमराह को टीम से बाहर करने का फैसला समझ से परे है। 

बॉल टेंपरिंग में सजा भुगतकर लौटे बैनक्रोफ्ट तीसरी ही गेंद पर हुए आऊट

Sports
गेंद से छेड़छाड़ के मामले में 9 महीने का प्रतिबंध झेलने वाले आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर कैमरन बैनक्रोफ्ट की वापसी अच्छी नहीं हुई है। बिग बैश लीग में पर्थ स्कोरचर्स की ओर से खेलते हुए बैनक्रोफ्ट तीसरी ही गेंद पर आउट हो गए। पर्थ स्कोरचर्स ने इस 26 वर्षीय खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल किया था। बैनक्रोफ्ट तब क्रीज पर आए थे जब उनकी टीम के 16 रन पर तीन विकेट निकल चुके थे। बैनक्रोफ्ट पहली दो गेंदों में दो रन बनाए। जबकि तीसरी गेंद में वह स्टंप के पीछे मैथ्यू वेड को कैच दे बैठे।

रेप के आरोपों से बरी घोष से टीटीएफआई ने हटाया प्रतिबंध

Sports
भारतीय टेबल टेनिस महासंघ (टीटीएफआई) ने पूर्व राष्ट्रीय चैम्पियन सौम्यजीत घोष पर से मार्च में लगा निलंबन हटाने का फैसला किया है जिससे वह अब इस खेल में वापसी कर पाएंगे। उन पर पूर्व प्रेमिका ने बलात्कार का आरोप लगाया था, जिसके बाद टीटीएफआई ने उन पर अस्थायी प्रतिबंध लगाया था। इस कारण उन्हें भारत की राष्ट्रमंडल खेलों की टीम से भी बाहर रखा गया था। घोष की कानूनी परेशानियां तब समाप्त हुई जब उन्होंने आरोप लगाने वाली लड़की से 4 महीने बाद शादी कर ली।  

सिडनी में सीरीज न हार जाए इसलिए ऑस्ट्रेलिया ने स्पिनर लाबुशेन को बुलाया वापस

Sports
भारत से तीसरा टेस्ट हारने के बाद सिडनी में 3 जनवरी से शुरू होने वाले चौथे और अंतिम टेस्ट में बराबरी हासिल करने के उद्देश्य से ऑस्ट्रेलिया ने लेग स्पिन ऑलराउंडर मार्नस लाबुशेन को टीम में शामिल किया है। अभी से यह माना जा रहा है कि सिडनी की पिच से स्पिनरों को मदद मिल सकती है। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने तीसरे टेस्ट के बाद कहा- मार्नस को टीम में शामिल किया गया है। वह हमारे साथ सिडनी जाएंगे जिसके बाद हम हालात को देखेंगे।

Video: मैच देखने पेड़ पर चढ़े धोनी और पांड्या, बिहारी बाबू की भूमिका में किया सबको हैरान

Sports
जहां एक तरफ मेलबर्न टेस्ट मैच जीतकर भारत की टीम ने इतिहास रच दिया है। वहीं दूसरी तरफ भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी एमएस धोनी और हार्दिक पांड्या का एक विज्ञापन सोशल मीडिया में धूम मचा रहा है। आपको बता दें कि धोनी और पांड्या एक वीडियो में दिखाई पड़ रहे है। जो एक क्रिकेट मुकाबलों के दौरान अपने कूल अंदाज और स्पेशल प्लानिंग के साथ धोनी इस वीडियो में एक अलग अंदाज में नजर आ रहे है। दरअसल पांड्या और धोनी इसमें बिहारी बाबू की भूमिका में नजर आ रहे हैं।

पर्थ जैसी पिच पर बुमराह का सामना तो मैं भी नहीं कर पाऊं: कोहली

Sports
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने जसप्रीत बुमराह को ‘दुनिया का सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज’ करार दिया और साथ ही कहा कि पर्थ के उछाल भरे विकेट पर वह भी उसका सामना करते हुए डरते। बुमराह ने तीसरे टेस्ट में 86 रन देकर कुल नौ विकेट चटकाए जिससे भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से हराकर चार मैचों की श्रृंखला में 2-1 की अजेय बढ़त बना ली है।टेस्ट क्रिकेट में अपने पदार्पण सत्र में 48 विकेट चटकाने वाले बुमराह की तारीफ करते हुए कोहली ने कहा, ‘‘मेरे अनुसार जसप्रीत दुनिया का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज है। वह मैच विजेता है, इसमें कोई संदेह नहीं, फिर भले ही वह सिर्फ 12 महीने से (टेस्ट क्रिकेट) खेल रहा है।’’ 

बुमराह के तूफान में उड़े कंगारू, ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय गेंदबाज

Sports
टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट में एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया है। बॉक्सिंग-डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया में बुमराह ने टेस्ट मैच में कुल 9 विकेट लिए। ऐसा करने वाले बुमराह ऑस्ट्रेलिया टेस्ट के बाद इस साल के सबसे कामयाब तेज गेंदबाज बन गए हैं। उन्हें मेलबर्न टेस्ट में मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। इस साल बुमराह ने कुल 78 विकेट लिए जिसके साथ वह इस साल के कैलेंडर इयर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। इसके साथ ही वह ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच में आठ से ज्यादा विकेट लेने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज भी बन गए हैं।

करारी हार के बाद पेन का छलका दर्द, कहा- टीम में खल रही है स्मिथ-वार्नर की कमी
Sports
भारत से तीसरे टेस्ट में मिली हार का दर्द महसूस कर रहे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने रविवार को स्वीकार किया कि टीम को पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ और उपकप्तान डेविड वॉर्नर की कमी महसूस हो रही है और इन दिग्गज बल्लेबाजों की गैर मौजूदगी से टीम की बल्लेबाजी प्रभावित हुई है। तीसरा टेस्ट 137 रन से हारने और सीरीज में 1-2 से पिछडऩे के बाद पेन ने संवाददाता सम्मेलन में स्मिथ और वॉर्नर की कमी को स्वीकारते हुए कहा, ‘इन दोनों की गैरमौजूदगी में हम भारतीय गेंदबाजी आक्रमण का सामना करने में नाकाम रहे जो इस समय सर्वश्रेष्ठ है। दो-तीन अनुभवी खिलाड़यिों के बाहर होने के बाद किसी भी टीम को ऐसी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और हमारे साथ भी ऐसा ही हुआ है।’

इंग्लिश प्रीमियर लीग: लीवरपूल ने आर्सेनल 5-1 से हराया

Sports
लीवरपूल ने रोबर्टो फरमिनो की हैट्रिक की बदौलत आर्सेनल को 5-1 से हराकर इंग्लिश प्रीमियर लीग में अपनी बढ़त को नौ अंक तक पहुंचाया। टोटेनहैम हाटस्पर्स को हालांकि अपने घरेलू मैदान पर वोल्व्स के खिलाफ 1-3 से शिकस्त का सामना करना पड़ा जिससे उसकी खिताब जीतने की उम्मीदों को करारा झटका लगा। फरमिनो के तीन गोल के अलावा सादियो माने और मोहम्मद सालाह ने भी लीवरपूल की ओर से एक-एक गोल किया। आर्सेनल की ओर से एकमात्र गोल ऐन्सले मेटलैंड नाइल्स ने दागा।

.
.
.
.
.