Sports

मुंबई : बेशुमार दौलत से भरपूर इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के 2020 के संस्करण में एक अतिरिक्त टीवी अंपायर नो बॉल पर नजर रखेगा। आईपीएल (IPL) के अगले संस्करण में अब हर मैच में चार अंपायर होंगे। चौथे अंपायर का काम नो बॉल पर नजर रखना होगा ताकि गलतियां कम हों। 

आईपीएल के पिछले सीजन अंपायर द्वारा हुई गलतियां

आईपीएल के पिछले सीजन में अम्पायरों की गलतियां काफी चर्चा में रही थीं और नो बॉल को लेकर काफी गलतियां हुई थी। इन गलतियों को देखते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) हर मैच में नो बॉल पर पैनी नजर रखने के लिए एक अतिरिक्त अंपायर को लाने की तैयारी कर रहा है। चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh dhoni) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने 2019 के सत्र में नो बॉल को लेकर हुई गलतियों पर खासी आपत्ति जताई थी। 

विराट कोहली और धोनी ने की अंपायर से बहस

विराट कोहली ने यहां तक कहा था कि यह आईपीएल है, कोई क्लब स्तर का टूर्नामेंट नहीं जबकि धोनी स्क्वायर लेग अंपायर द्वारा नो बॉल का फैसला बदले जाने पर अपना आपा खो बैठे थे और मैदान में घुसकर अंपायर से बहस करने लगे थे। पूर्व भारतीय क्रिकेटर बृजेश पटेल (Brijesh Patel) की अध्यक्षता में हुई आईपीएल संचालन परिषद की मंगलवार को यहां हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। 

आईपीएल से पहले घरेलू टूर्नामेंट में आजमाया जाएगा ये  नया फार्मूला

परिषद के एक सदस्य ने कहा कि इस प्रयोग को आईपीएल 2020 से पहले घरेलू टूर्नामेंट में आजमाया जाएगा। किसी भी टूर्नामेंट में अतिरिक्त अंपायर का इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां तक कि सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali Trophy) और रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) में भी ऐसा किया जा सकता है। बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि आईपीएल 2020 के लिए खिलाड़यिों की नीलामी 19 दिसंबर को कोलकाता में होगी। यह नीलामी एक दिन की होगी। नीलामी को पिछली बार जयपुर में आयोजित किया गया था।