Sports

मैड्रिड : पहले नेमार, फिर क्रिस्टियानो रोनाल्डो और अब हो सकता है लियोनल मेस्सी...स्पेनिश लीग को चार साल के अंदर तीसरे स्टार फुटबॉलर के अपने एक क्लब को छोड़ने का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। 

नेमार और रोनाल्डो के क्रमश: बार्सिलोना और रीयाल मैड्रिड क्लब को छोड़ने के बाद स्पेनिश लीग वित्तीय रूप से ज्यादा प्रभावित नहीं हुई थी और उसे अभी तक टीवी अधिकार अनुबंधों से अच्छी राशि मिल रही थी। लेकिन मेस्सी को गंवाने से उसके सामने बड़ी समस्या खड़ी हो सकती है। हालांकि नेमार और रोनाल्डो के जाने के बाद वह इन बड़े झटकों से उबर गई थी। 

रोनाल्डो जब 2018 में यूवेंटस से जुड़े थे तो लीग ने कहा था कि उस पर वित्तीय रूप से ज्यादा असर नहीं पड़ा। टीवी अधिकारों से उसकी कमाई कम नहीं हुई और न ही प्रसारकों ने छूट दूने की कोई बात कही। लीग दर्शकों के मामले में बढ़ती गयी। लीग के अध्यक्ष जेवियर टेबास मेस्सी के जाने से पड़ने वाले असर के बारे में उनकी राय अलग है क्योंकि उन्हें लगता है इसका काफी प्रभाव पड़ेगा। 

उन्होंने कहा, ‘हालांकि हम खुश नहीं थे जब रोनाल्डो ने रियाल मैड्रिड को छोड़ा। उनके जाने से वर्षों तक कोई असर नहीं पड़ा।' उन्होंने कहा, ‘लेकिन मेस्सी के मामले में यह अलग है। मेस्सी फुटबॉल के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी है। हम भाग्यशाली रहे कि वह हमेशा हमारी लीग में बना रहा।' उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि मेस्सी के जाने का असर दिखेगा।'