Sports

मास्कोः रूस में खेले जा रहे फीफा विश्वकप में रविवार को रूस और स्पेन के बीच नॉकआउट का तीसरा मुकाबला खेला गया। विश्व कप की सबसे निचली रैंकिंग की टीम रूस ने पेनल्टी शूटआउट में पूर्व चैंपियन स्पेन को रविवार को 4-3 से शूट कर पहली बार फीफा विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया। विश्व कप में कई बड़े उलटफेर के सिलसिले में विश्व की नंबर एक टीम तथ गत चैंपियन जर्मनी, दो बार के चैंपियन अर्जेंटीना के बाद अब 2010 की चैंपियन टीम स्पेन भी विश्व कप से बाहर हो गयी।

PunjabKesari 
निर्धारित समय तक मुकाबला 1-1 से बराबर रहने के बाद अतिरिक्त समय का सहारा लिया गया लेकिन इस समय भी कोई गोल नहीं होने के बाद पेनल्टी शूटआउट का सहारा लिया गया जिसमें रूस ने 4-3 से बाजी मार कर नया इतिहास रच दिया। रूस ने पहली बार विश्व कप के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया। विश्व कप के इतिहास का यह 27 वां पेनल्टी शूटआउट था और यह पांचवां मौका है जब मेजबान टीम ने पेनल्टी शूटआउट में बाजी मारी है। 

PunjabKesari

रूस का क्वार्टरफाइनल में क्रोएशिया और डेनमार्क के बीच राउंड 16 के मैच के विजेता से मुकाबला होगा। रूस ने पूरे मैच में 2010 के चैंपियन स्पेन को गोल करने का कोई मौका नहीं दिया। स्पेन का गोल रूस का आत्मघाती गोल था और रूस ने पेनल्टी पर बराबरी हासिल की थी। 

PunjabKesari

इस जीत के बाद रूस के गोलकीपर इगोर एकीनफीव देश के नए हीरो बन गए। उन्होंने कोके और लागो अस्पास की पेनल्टी को बचाया। 120 मिनट के रोमांचक संघर्ष के बाद एकीनफीव ने जैसे ही स्पेन की आखिरी पेनल्टी बचायी पूरे देश में जश्न मनना शुरू हो गया।  

PunjabKesari

स्पेन का इस हार के बाद विश्व कप या यूरो कप में मेजबान को कभी न हरा पाने का रिकॉर्ड बरकरार रहा। स्पेन ने 12 वें मिनट में बढ़त बनायीं जब 38 वर्षीय सर्जेई इग्नेशेविच एक फ्री किक को अपनी एड़ी से अपने ही गोल में मार बैठे। यह इस विश्व कप का 10 वां आत्मघाती गोल था।  स्पेन ने मैच पर नियंत्रण बनाया लेकिन अपनी बढ़त को मजबूत नहीं कर पाए।

PunjabKesari

रूस ने भी स्पेन का डटकर मुकाबला किया और 41वें मिनट में गेरार्ड पिक के हैंडबॉल करने से उसे पेनल्टी मिल गयी।  फॉरवर्ड अर्टेम ज्यूबा ने पेनल्टी को गोल में पहुंचाया और रूस को बराबरी दिला दी। ज्यूबा का टूर्नामेंट का यह तीसरा गोल था और इसके साथ ही लुजनिकी स्टेडियम में 78,000 दर्शक रूसी टीम के समर्थन में शोर मचाने लगे। रूस ने इस समर्थन से 120 मिनट तक स्पेन को रोके रखा और शूटआउट में इतिहास रच दिया।

PunjabKesari