Sports

सोलः दक्षिण कोरिया के फुटबॉल विश्व कप में कल गत विजेता जर्मनी पर 2-0 की चौंकाने वाली जीत दर्ज करने के बाद उसके प्रशंसकों ने आज खुशियां मनाईं और सरकारी छुट्टी की मांग की। कल दुनिया विश्व कप के सबसे बड़े उलटफेरों में से एक का गवाह बने एशियाई देश ने ग्रुप एफ के मैच में जर्मनी को हराकर विश्व कप से बाहर कर दिया।  

पिछले 80 साल में जर्मनी पहली बार विश्व कप के पहले ही दौर से बाहर हुआ है।  ब्राजील में 2014 के विश्व कप में दक्षिण कोरियाई टीम जब बिना किसी जीत के देश लौटी थी तब उन पर टॉफियां बरसायी गयी थीं। कोरिया में इसे अपमान के रूप में देखा जाता है।
PunjabKesari

इस बार दक्षिण कोरिया भले ही पहले दौर के बाद बाहर हो गया , कल की जीत के साथ वह ग्रुप में तीसरे स्थान पर रखा और उसने जर्मनी को चौथे नंबर पर धकेल दिया। दक्षिण कोरिया इससे पहले मैक्सिको और स्वीडन से हार गया था। ग्रुप में इन दोनों टीमों ने अंतिम 16 में प्रवेश किया।            

सोल के प्रमुख अखबार ‘ डोंग - ए ’ में छपी खबर का शीर्षक था ‘‘ हम अंतिम 16 में नहीं पहुंचे.... लेकिन हमने दुनिया की नंबर एक टीम को विश्व कप से बाहर कर दिया। ’’अखबार ने अपने पहले पन्ने पर छपी खबर में कहा, ‘‘ हमें आप पर बहुत गर्व है। मैच से दक्षिण कोरिया बहुत हैरान है। ’’           
PunjabKesari

समाचार एजेंसी योनहप ने अपनी खबर में कहा कि दक्षिण कोरिया अपने साथ जर्मनी को भी ले डूबा और जर्मनी उम्मीदों के उलट टूर्नामेंट से बाहर हो गयी।  दक्षिण कोरियाई सोशल मीडिया पर प्रशंसकों ने जीत पर खुशी और हैरानी जताते हुए हजारों संदेश डाले।            
PunjabKesari

एक ने लिखा, ‘‘ यह 2002 के विश्व कप में हमारे सेमीफाइनल में पहुंचने से कहीं ज्यादा चौंकाने वाला है। ’’ एक दूसरे सोशल मीडिया यूजर ने लिखा, ‘‘ हमें फर्क नहीं पड़ता कि हम अंतिम 16 में नहीं पहुंचे , हमने जर्मनी को हराया जोकि दुनिया की नंबर एक टीम है। हम सम्मान के साथ विश्व कप से विदा हुए। ’’ प्रधानमंत्री ली नाक - योन ने भी राष्ट्रीय टीम की तारीफ करते हुए आज ट्विटर पर लिखा, ‘‘ सच्चाई कल्पना से भी बेहतर रही। ’’