Sports

कराची : कागिसो रबाडा और केशव महाराज ने पाकिस्तान का शीर्ष क्रम लड़खड़ाकर दक्षिण अफ्रीका को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरुआती दिन मंगलवार को यहां अच्छी वापसी दिलाई। दक्षिण अफ्रीका की टीम अपनी पहली पारी में 220 रन ही बना पाई थी लेकिन पाकिस्तान भी पहले दिन का खेल समाप्त होने तक चार विकेट पर 33 रन बनाकर जूझ रहा था। पाकिस्तान अभी दक्षिण अफ्रीका से 187 रन पीछे है। 

PunjabKesari

रबाडा (आठ रन देकर दो) ने आबिद अली (चार) को बोल्ड करने के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे इमरान बट (नौ) को गली में कैच कराया। महाराज (बिना रन दिये एक विकेट) दिन के अंतिम क्षणों में गेंदबाजी के लिए आए और उन्होंने अपनी तीसरी गेंद पर ही कप्तान बाबर आजम (सात) को पगबाधा आउट करके पाकिस्तान को करारा झटका दिया। एनरिक नोर्जे (20 रन देकर एक) ने नाइटवाचमैन शाहीन अफरीदी को बोल्ड करके पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ा दी। दिन के खेल खत्म होने तक अजहर अली और फवाद आलम पांच-पांच रन पर खेल रहे थे। 

PunjabKesari

पाकिस्तान में 13 साल बाद टेस्ट मैच खेल रहे दक्षिण अफ्रीका ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया तथा विकेट से स्पिनरों को मदद मिलने की संभावना को देखते हुए टीम में दो स्पिनर शामिल किए। दक्षिण अफ्रीका ने पहले सत्र में दो विकेट पर 94 रन बनाए लेकिन इसके बाद पाकिस्तानी स्पिनर हावी हो गए। लेग स्पिनर यासिर शाह ने 54 रन देकर तीन और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे बाएं हाथ के स्पिनर नौमान अली ने 38 रन देकर दो विकेट लिए। तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने भी दो विकेट हासिल किए।

सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर ने दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सर्वाधिक 58 रन बनाए जबकि निचले क्रम में जार्ज लिंडे ने 35 और रबाडा ने नाबाद 21 रन का योगदान दिया। एडेन मार्कराम (13) ने दक्षिण अफ्रीका को विश्वसनीय शुरुआत दिलायी। उन्होंने तेज गेंदबाज हसन अली के एक ओवर में तीन चौके लगाए लेकिन वह ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने मार्कराम को पहली स्लिप में कैच कराकर पाकिस्तान को पहली सफलता दिलाई। 

रासी वान डर डुसेन (17) बाएं हाथ के स्पिनर नौमान की गेंदों को पूरे विश्वास के साथ खेल रहे थे लेकिन वह एल्गर के साथ गलतफहमी पैदा होने के कारण रन आउट हो गए। दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे सत्र में 85 रन जोड़े और इस बीच डीन एल्गर (58), फाफ डुप्लेसिस (23), कप्तान क्विंटन डिकॉक (15) और तेम्बा बावुमा (17) के विकेट गंवाए। यासिर ने फ्लाइट लेती गेंद पर डुप्लेसिस को विकेट के पीछे कैच देने के लिए मजबूर किया। डिकॉक ने गैरजिम्मेदाराना शॉट खेलकर नौमान को अपना विकेट इनाम में दिया। अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे नौमान ने ही एल्गर की अर्धशतकीय पारी का अंत किया जिसमें उन्होंने 106 गेंदों का सामना करके नौ चौके लगाए। उन्होंने स्लिप में बाबर आजम को आसान कैच दिया। बावुमा ने दूसरे रन लेने के प्रयास में अपना विकेट गंवाया। 

यासिर ने केशव महाराज और नोर्जे को खाता नहीं खोलने दिया जबकि हसन अली ने लिंडे की पारी का अंत किया जिसमें पांच चौके शामिल हैं। रबाडा और लुंगी एनगिडी (आठ) ने टीम को 200 रन के पार पहुंचाया। पाकिस्तान में 2007 के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे दक्षिण अफ्रीका ने बाएं हाथ के दो स्पिनरों केशव महाराज और जार्ज लिंडे को अंतिम एकादश में रखा है। तेज गेंदबाज रबाडा की भी टीम में वापसी हुई है।