Sports

दुबई: भारतीय उप कप्तान स्मृति मंधाना को सोमवार को आईसीसी ने ‘वर्ष की महिला क्रिकेटर’ और ‘वर्ष की महिला एकदिवसीय खिलाड़ी’ चुना। बाएं हाथ की प्रतिभाशाली बल्लेबाज मंधाना को ‘वर्ष की महिला क्रिकेटर’ बनने पर राचेल हेयो फ्लिट पुरस्कार जीता। उन्होंने 2018 में 12 वनडे में 669 रन और 25 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 622 रन बनाये। वनडे में उन्होंने 66.90 की औसत से रन बनाये जबकि टी20 में उनका स्ट्राइक रेट 130.67 रहा।           

मंधाना ने वेस्टइंडीज में महिला विश्व टी20 में भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभायी थी। उन्होंने इस टूर्नामेंट में पांच मैचों में 125.35 की औसत से 178 रन बनाये थे। आईसीसी ने एक बयान में कहा कि वह अभी वनडे रैंकिंग में चौथे और टी20 रैकिंग में दसवें स्थान पर हैं।  मंधाना तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी के बाद आईसीसी पुरस्कार पाने वाली केवल दूसरी भारतीय महिला क्रिकेटर हैं। झूलन को 2007 में आईसीसी वर्ष का खिलाड़ी चुना गया था।
smriti mandhana image        

मंधाना ने इस उपलब्धि पर कहा, ‘‘जब इस तरह से पुरस्कारों से आपके प्रदर्शन को मान दिया जाता है तो इससे कड़ी मेहनत करने और टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने की प्रेरणा मिलती है। ’’ आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने भी मंधाना को बधाई दी। उन्होंने कहा, ‘‘स्मृति ने महिला क्रिकेट के लिये इस यादगार साल में अपने शानदार प्रदर्शन से प्रशंसकों को रोमांचित किया।’’          

आस्ट्रेलिया की सलामी बल्लेबाज और विकेटकीपर एलिसा हीली को आईसीसी की वर्ष की टी20 अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेटर चुना गया। उन्होंने महिला विश्व टी20 में छह मैचों में 225 रन बनाये थे। इंग्लैंड की 19 वर्षीय स्पिनर सोफी एक्लेसटोन को वर्ष की उदीयमान खिलाड़ी चुना गया। उन्होंने नौ वनडे में 18 विकेट और 14 टी20 अंतरराष्ट्रीय में 17 विकेट लिये।     

.
.
.
.
.