Sports

सिडनी: क्रिकेट आस्ट्रेलिया की गेंद से छेडख़ानी के मामले में दक्षिण अाज अफ्रीका में आपात बैठक होगी जिसमें कोच डैरेन लेहमन और कप्तान स्टीव स्मिथ के भविष्य का फैसला किया जाएगा। क्रिकेट आस्ट्रेलिया के प्रमुख जेम्स सदरलैंड पर कड़ा फैसला करने के लिए भारी दबाव है क्योंकि आस्ट्रेलियाई मीडिया ने टीम संस्कृति को बदहाल करार दिया है। वह आज जोहान्सबर्ग पहुंचेंगे जहां वह इस संस्था की आचार संहिता संबंधी समिति के प्रमुख इयान राय से मिलेंगे।

सदरलैंड और राय कड़े फैसले कर सकते हैं

रिपोर्टों के अनुसार वे स्मिथ और उप कप्तान डेविड वार्नर पर 12 महीने का प्रतिबंध लगाकर उन्हें स्वदेश भेज सकते हैं। स्मिथ गेंद से छेडख़ानी की योजना बनाने में शामिल होने के कारण पहले ही एक मैच का प्रतिबंध झेल रहे हैं जो उन पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने लगाया है। स्मिथ के साथी कैमरन बैनक्राफ्ट को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दौरान गेंद से छेड़छाड़ करते हुए पाया गया था। इसका मतलब है कि वह जोहान्सबर्ग में शुक्रवार से शुरू होने वाले चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे।

लेहमन की जगह ले सकते हैं जस्टिन लैंगर या रिकी पोंटिंग

डैरेन लेहमन इस विवाद के शुरू होने के बाद से ही चुप्पी साधे हुए हैं लेकिन ब्रिटिश टेलीग्राफ के अनुसार उन्होंने अपना पद छोडऩे का फैसला कर लिया है जो कि तुरंत प्रभाव से लागू होगा। इसका मतलब है कि वह भी इस टेस्ट मैच का हिस्सा नहीं होंगे। लेहमन 2013 में टीम के कोच बने थे जब मिकी आर्थर को बर्खास्त किया गया था। जस्टिन लैंगर को उनका स्थान लेने के लिए मजबूत दावेदार माना जा रहा है हालांकि रिकी पोंटिंग का नाम भी चर्चा में है।

सदरलैंड ने क्रिकेट प्रेमियों को भेजे ईमेल में कहा, ‘‘हम बुधवार की सुबह तक आस्ट्रेलियाई जनता को जांच और परिणामों से अवगत कराने की स्थिति में रहेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम इस स्थिति पर सभी के सरोकारों को समझते हैं तथा हम इसमें शामिल संबंधित मुद्दों से अच्छी तरह से निबटने के लिए उचित प्रक्रिया का पालन कर रहे हैं। ’’ 

क्रिकेट आस्ट्रेलिया को पूरी दृढ़ता के साथ कार्रवाई करनी चाहिए

आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल ने आज फिर दोहराया कि यह आस्ट्रेलिया के लिए घोर अपमान है और क्रिकेट आस्ट्रेलिया को पूरी दृढ़ता के साथ कार्रवाई करनी चाहिए। पूर्व आस्ट्रेलियाई कोच जान बुकानन ने कहा कि स्मिथ को कप्तान पद से इस्तीफा दे देना चाहिए और क्रिकेट प्रमुखों को पूरे पारदर्शी तरीके से जांच करनी चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘यह आस्ट्रेलियाई क्रिकेट के सदस्यों के लिए बहुत मुश्किल समय है। मेरा मानना है कि यह खिलाडिय़ों और स्टाफ के व्यवहार, कार्यों और फैसलों को नया स्वरूप देने का सुनहरा अवसर है।’’