Sports

नई दिल्ली : भारतीय हॉकी टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा है कि कोविड-19 से जूझ रहे छह खिलाडिय़ों के झटके से उबरने की कोशिश कर रहे पुरुष हॉकी कोर समूह ने बुनियादी व्यायाम के साथ राष्ट्रीय शिविर को फिर से शुरू कर दिया है जो अगले कुछ सप्ताह में कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

कप्तान मनप्रीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, जसकरन सिंह, वरुण कुमार, कृष्ण बहादुर पाठक और मनदीप सिंह को 10 से 12 अगस्त के बीच जांच में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया था। उन्हें बेंगलुरु के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पांच खिलाड़ी इस बीमारी से उबर गए है लेकिन सुरेंद्र को हाथ में सूजन के बाद फिर से अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अन्य पांचों को अपने साथियों के साथ जुडऩे से पहले कुछ और समय के लिए पृथकवास में रहना होगा।

कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित करेंगे

Skill development, hockey camp, Coach Graham Reid, Hockey india, sports news, Hockey news in hindi, Covid 19

कोर समूह के अन्य खिलाडिय़ों ने एरोबिक व्यायाम पर ध्यान देने के साथ बुधवार से बुनियादी खेल गतिविधियां शुरू कीं। हॉकी इंडिया की विज्ञप्ति में रीड ने कहा- हम अगले कुछ हफ्तों में प्रत्येक खिलाड़ी की विकास योजना पर काम करेंगे और कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित करेंगे। अभी हम उनके एरोबिक में सुधार कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों की गतिविधियां और फैसलों से तय होगा कि वे अगले साल तोक्यो ओलंपिक में कैसा प्रदर्शन करेंगे।

खिलाडिय़ों को बताएं देश का ओलंपिक इतिहास

Skill development, hockey camp, Coach Graham Reid, Hockey india, sports news, Hockey news in hindi, Covid 19

रीड ने कहा- मैंने खिलाडिय़ों को याद दिलाया कि हमारी हर गतिविधि और निर्णय क्षमता हमें अपने ओलंपिक लक्ष्य के करीब पहुंचने में मदद करेगी या इससे दूर ले जाएगी। मैंने उन्हें इस यात्रा में अगले कुछ महीनों के महत्व के बारे में बताया। इस 56 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई कोच ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में राष्ट्रीय शिविर से जुडऩे के बाद अनिवार्य रूप से दो सप्ताह की पृथकवास अवधि के दौरान खिलाडिय़ों को देश के ओलंपिक इतिहास को जानकर अपने ओलंपिक लक्ष्य को फिर से हासिल करने का काम सौंपा गया था।

शिविर 30 सितंबर तक चलने की उम्मीद

मुख्य कोच ने कहा- पिछले दो सप्ताह के दौरान, हमने समय का उपयोग भारत के असाधारण ओलंपिक इतिहास के बारे में जानने के लिए किया। बेंगलुरु में राष्ट्रीय शिविर में फिलहाल 33 पुरुष और 24 महिला खिलाड़ी हैं। इस शिविर के 30 सितंबर तक चलने की उम्मीद है।