Sports

कोलंबोः श्रीलंका में खेले गये निधास ट्राफी टी20 त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी गेंद पर छक्का जड़ जीत दिलाकर नायक बने दिनेश कार्तिक ने इसे पूरी जिंदगी याद रहने वाला लम्हा करार दिया। 

उन्होंने कहा, ‘‘ मेरे लिये पिछले एक साल का सफर शानदार रहा है और मैं इसका हिस्सा होकर काफी खुश हूं। हमने काफी मेहनत की थी और अंत में टूर्नामेंट जीतना हमारे लिए अच्छा है। मैं सहयोगी स्टाफ की मेहनत के लिए उनका शुक्रिया अदा करना चाहूंगा।’’ अंतिम दो ओवरों में रूबेल हुसैन और सौम्य सरकार की गेंदबाजी पर वह पहले ही शाट मारने की स्थिति में आ जाते थे। 

दर्शकों मेरी बल्लेबाजी में मदद की
तमिलनाडु के इस क्रिकेटर ने कहा, ‘‘ उस समय मैं हर गेंद को सीमा रेखा के पार भेजना चाहता था। कैसी गेंद आने वाली है यह भांप कर मैं खुद को क्रीज में शाट मारने की स्थिति में ले आता था।’’ कार्तिक फाइनल के लिए मैदान में बड़ी संख्या में पहुंचे दर्शकों से भारत को मिले समर्थन पर आश्चर्य चकित थे। उन्होंने कहा, ‘‘भारत और बांग्लादेश के लीग मैचों में ज्यादा दर्शक नहीं आए थे इसलिए हमें उम्मीद नहीं थी कि फाइनल इतने दर्शक आएंगे। मैं दर्शकों के समर्थन से काफी खुश था और इसने मेरी बल्लेबाजी में मदद की।’’ 

कार्तिक इस छक्के के साथ ही ऋषिकेश कानिटकर और जोगिंदर शर्मा जैसे खिलाडिय़ों की श्रेणी में शामिल हो गए है जिन्होंने बड़े टूर्नामेंट के फाइनल की तनावपूर्ण स्थिति में टीम को जीत दिलाई। कानिटकर ने पाकिस्तान के खिलाफ1998 में ढाका में इंडिपेंडेंस कप के फाइनल में चौका लगाकर भारत को जीत दिलायी थी तो वहीं जोगिंदर शर्मा ने जोहानिसबर्ग में2007 में टी20 विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाहउल हक का विकेट लेकर भारत को चैम्पियन बनाया था। 

दिलाई मियांदाद की याद
कार्तिक का क्रिकेट करियर 13 साल से ज्यादा का है लेकिन उन्हें कभी ऐसा मुकाम नहीं मिला जो हर क्रिकेटर चाहता है। इस छक्के से कार्तिक ने जावेद मियांदाद की याद भी ताजा कर दी जिन्होंने शारजाह में भारत के खिलाफ आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर पाकिस्तान को जीत दिलाई थी। निधास ट्राफी में भारतीय टीम को जीत दिलाने के बाद उन्होंने बीसीसीआई डॉट टीवी से कहा, ‘‘ यह कमाल का अहसास है। यह अनुभूति ऐसी है जो पूरे जीवन आपके साथ रहेगी।’’