Sports

सेंट लुईस ,अमेरिका ( निकलेश जैन ) सिंकफील्ड शतरंज कप 2018 का खिताब अमेरिका के फेबियानों करूआना नें बेहतर टाईब्रेक के आधार पर अपने नाम कर लिया 5.5 अंको बाद टाईब्रेक के आधार पर अर्मेनिया के लेवान अरोनियन दूसरे तो मौजूदा विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन तीसरे स्थान पर रहे ।

PunjabKesari

इस जीत के साथ ही फेबियानों करूआना के विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन के बीच लंदन में नवंबर माह मे होने वाली विश्व चैंपियनशिप के पहले माहौल बेहद गरमा गया है क्यूंकी जहां कार्लसन अभी भी विश्व नंबर 1 का ताज 11 अंको से बचाए हुए है तो दूसरे स्थान पर काबिज फेबियानों करूआना उन्हे लगातार चुनौती देते नजर आ रहे है और ऐसे में अब सबकी दिलचस्पी इसी बात पर है की क्या फेबियानों करूआना अगले विश्व चैम्पियन होंगे या कार्लसन अपने खिताब की रक्षा करने में एक बार फिर कामयाब होंगे । अन्य खिलाड़ियों में अजरबैजान के ममेद्यारोव 5 अंक लेकर चौंथे स्थान पर रहे जबकि बेहतर टाईब्रेक के आधार पर रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक 5 वे स्थान पर रहे ।

PunjabKesari

आनंद की विश्व टॉप 10 में वापसी - भारत के 5 बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद के लिए यह टूर्नामेंट एक प्रकार से काफी अच्छा बीता । वह भले ही एक भी मैच नहीं जीत पाये पर उन्होने कोई मैच हारा भी नहीं और 9 ड्रॉ खेलते हुए आनंद ने दरअसल पुनः विश्व शीर्ष 10 में वापसी कर ली । आनंद की फीडे रेटिंग में सिर्फ 3 अंको का इजाफा हुआ पर उन्हे फायदा मिला उनसे आगे के स्थान पर काबिज अमेरिका के हिकारु नाकामुरा और दसवे स्थान पर रहे रूस के सेरगी कर्जकिन के खराब प्रदर्शन का जो लगभग 13 अंको के नुकसान के साथ विश्व रैंकिंग में 13 वे और 14 वे स्थान पर पहुँच गए । 

PunjabKesari