Sports

बर्मिंघम : विश्व चैम्पियन पीवी सिंधु स्विस ओपन फाइनल में मिली हार को भुलाकर बुधवार से यहां शुरू हो रही आल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैम्पियनशिप में सितारों की गैर मौजूदगी का फायदा उठाकर खिताब जीतने की कोशिश करेगी। सिंधु को स्विस ओपन फाइनल में स्पेन की कैरालिना मारिन ने एकतरफा मुकाबले में हराया था। तीन बार की विश्व चैम्पियन मारिन ने चोट के कारण इस टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया है। 

चीन, कोरिया और चीनी ताइपै के खिलाड़ी भी इस सुपर 1000 टूर्नामेंट में नहीं खेलेंगे जो तोक्यो ओलंपिक क्वालीफिकेशन दौर का हिस्सा नहीं है। इससे टूर्नामेंट कुछ बेरौनक हो गया है लेकिन इससे भारत के 19 सदस्यीय दल को बेहतर प्रदर्शन करने का मौका मिला है। भारत के लिए प्रकाश पादुकोण (1980) और पुलेला गोपीचंद (2001) के अलावा यहां कोई खिताब नहीं जीत सका है। 

दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी साइना नेहवाल 2015 में उपविजेता रही थी। सिंधु यहां 2018 में सेमीफाइनल तक पहुंची लेकिन उनके अलावा कोई और भारतीय आगे नहीं बढ़ सका। ओलंपिक रजत पदक विजेता सिंधु एक बार फिर खिताब की प्रबल दावेदार होगी लेकिन साइना अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं है। वह पिछले 2 साल में सिर्फ दो बार क्वार्टर फाइनल तक ही पहुंच सकी। अन्य भारतीयों में दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत और युगल वर्ग में सात्विक साइराज रांकिरेड्डी तथा चिराग शेट्टी ने स्विस ओपन में अच्छा प्रदर्शन किया और वे इस लय को कायम रखना चाहेंगे। 

पांचवीं वरीयता प्राप्त सिंधु का सामना पहले दौर में मलेशिया की सोनिया चिया से होगा जबकि क्वार्टर फाइनल में वह जापान की अकाने यामागुची से भिड़ सकती है। लंदन ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साइना का सामना पहले दौर में सातवीं वरीयता प्राप्त डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट से होगा। पुरूष एकल में श्रीकांत पहले दौर में इंडोनेशिया के टॉमी सुगिआर्तो से खेलेंगे। विश्व चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता बी साइ प्रणीत फ्रांस के तोमा जूनियर पोपोव का सामना करेंगे। वह अगले दौर में विक्टर एक्सेलसेन से भिड़ सकते हैं जिन्होंने हाल ही में स्विस ओपन और थाईलैंड ओपन जीता है। 

राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता पारूपल्ली कश्यप का सामना पहले दौर में जापान के केंतो मोमोता से होगा जो विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर हैं। एच एस प्रणय की टक्कर मलेशिया के डारेन लियू से होगी। समीर वर्मा का सामना ब्राजील के यगोर कोल्हो से होगा। वहीं लक्ष्य सेन थाईलैंड के केंटाफोन वांगचारोन से खेलेंगे। पुरूष युगल में सात्विक और चिराग का सामना फ्रांस के इलोइ एडम और जूलियन मेइयो से होगा। वहीं अश्विनी पोनप्पा और सात्विक मिश्रित युगल में जापान के युकी कानेको और मिसाकी मत्सुतोमो से खेलेंगे। महिला युगल में अश्विनी और एन सिक्की रेड्डी का सामना थाईलैंड की बेनियापा ऐमसार्ड और नुंताकार्न ऐमसार्ड से होगा।