Sports

मेलबर्न : पेत्रा क्वितोवा के एशलेग बार्टी को हराकर आस्ट्रेलिया ओपन के सेमीफाइनल में जगह बनाने के साथ ही तय हो गया कि सिमोना हालेप दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी की रैंकिंग गंवा देंगी। चेक गणराज्य की स्टार खिलाड़ी क्वितोवा ने हालेप के अंकों की संख्या को बुधवार की जीत के साथ पीछे छोड़ दिया जबकि नाओमी ओसाका और कैरोलिना प्लिसकोवा के पास भी अगले सप्ताह जारी होने वाली रैंकिंग में शीर्ष स्थान बनाने का मौका है।

Simona Halep no longer the world No.1 after Petra Kvitova's win

साल के पहले ग्रैंडस्लैम की शुरुआत में 11 खिलाडिय़ों के पास शीर्ष रैंकिंग हासिल करने का मौका था। अब जिन खिलाडिय़ों के पास शीर्ष स्थान हासिल करने का मौका है उनमें सिर्फ प्लिसकोवा ही इससे पहले 2017 में शीर्ष रैंकिंग हासिल कर पाई हैं। वह तब यह उपलब्धि हासिल करने वाली चेक गणराज्य की पहली महिला खिलाड़ी बनी थी। प्लिसकोवा को अगर दोबारा शीर्ष रैंकिंग हासिल करनी है तो शनिवार को खिताब जीतना होगा। 

Simona Halep no longer the world No.1 after Petra Kvitova's win

हालेप 48 हफ्तों तक दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी रही लेकिन चौथे दौर में सेरेना विलियम्स के खिलाफ शिकस्त के बाद उन्होंने कहा कि यह उनकी प्राथमिकता नहीं है। हालेप ने कहा- मुख्य लक्ष्य प्रत्येक मैच में जितना संभव हो उतना अच्छा खेलना है, जिस मैच में खेलू तो प्रत्येक मैच को जीतना, इसलिए रैंकिंग असल में मायने नहीं रखती। रोमानिया की इस खिलाड़ी ने साथ ही कहा कि दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी और दुनिया की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के बीच अंतर है। उन्होंने इसके लिए सेरेना का उदाहरण दिया जिन्हें मेलबर्न पार्क में 16वीं वरीयता दी गई थी।