Sports

दुबई : ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता पीवी सिंधू 10 लाख डॉलर की इनामी राशि वाले दुबई सुपर सीरीज फाइनल्स बैडमिंटन टूर्नामेंट में रविवार को जापान की अकाने यामागुची से कड़े संघर्ष में हारकर खिताब जीतने से चूक गईं। विश्व रैंकिंग में तीसरे नंबर की सिंधू ने दूसरे नंबर की यामागुची से पहला गेम जीत लिया लेकिन अगले दो गेम हारकर खिताब जीतने का मौका गंवा बैठी। जापानी खिलाड़ी ने एक घंटे 34 मिनट में 15-21, 21-12, 21-19 से मुकाबला जीतकर सिंधू से ग्रुच चरण में हुई हार का न केवल बदला चुकाया बल्कि साल के इस आखिरी टूर्नामेंट में खिताब भी अपने नाम कर लिया।

यह किसी बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में सिंधू की तीसरी हार है। वह पिछले साल रियो ओलंपिक और इस साल ग्लास्गो विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में हार गई थी। इस मैच से पहले सिंधू का यामागुची के खिलाफ रिकार्ड 5-2 था। इनमें शुक्रवार को ग्रुप चरण के आखिरी मैच की जीत भी शामिल थी लेकिन आज भारतीय खिलाड़ी वैसा कमाल नहीं दिखा पाई। यामागुची ने बेहतर खेल का नजारा पेश किया और वह दमखम के मामले में भी सिंधू से बेहतर साबित हुई।

इस साल अपना चौथा सुपर सीरीज फाइनल खेल रही 22 वर्षीय सिंधू इस तरह से साइना नेहवाल से आगे निकलने में नाकाम रही जिन्होंने 2011 में फाइनल में जगह बनाई थी लेकिन उन्हें भी अपनी हमवतन भारतीय की तरह रजत पदक से संतोष करना पड़ा था। ज्वाला गुटा और वी दीजू की मिश्रित युगल जोड़ी भी 2009 में उप विजेता रही थी।  सिंधू ने इस साल इंडिया ओपन और कोरिया ओपन के रूप में दो सुपर सीरीज खिताब जीते थे। इसके अलावा वह हांगकांग ओपन और विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में भी पहुंची थी।