Cricket

जालन्धर : पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर 43वें बसंत में प्रवेश कर गए हैं। पाकिस्तानी पंजाब के रावलपिंडी में 13 अगस्त 1975 को जन्मे शोएब का बचपन गरीबी में बीता। उनके पिता मशहूर क्रूड ऑयल कंपनी में प्लांट आपरेटर थे। ऐेसे में विश्व स्तरीय गेंदबाज बनने के लिए शोएब ने न सिर्फ सख्त मेहनत की बल्कि आत्मविश्वास के बल पर दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज भी बने। पाकिस्तान के लिए 46 टैस्ट, 163 वनडे खेलने वाले शोएब ने बीते दिनों यह बोलकर चौका दिया था कि 18 साल लंबे अपने करियर के दौरान वह सदा घुटनों में दर्द की बीमारी से जूझते रहे। अख्तर ने कहा- मेरा पहला मैच हो या आखिरी घुटनों के दर्द ने हरदम मुझे परेशान किया। लेकिन अब तसल्ली है कि मेरा क्रिकेट का जो सपना था, वह पूरा हुआ। अख्तर ने इसके साथ ही अपनी निजी जिंदगी से जुड़ी कई रोचक बातें भी साझा कीं।

पहाड़ी पर पत्थर फेंककर बनाए कंधे मजबूत
PunjabKesari

शोएब अख्तर ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में इस बात का खुलासा किया है कि उन्होंने तेज गेंद फेंकने के लिए पत्थरों का सहारा लिया था। अख्तर ने कहा कि वह गरीब घर से था। ऐसे में उन्होंने अपने कंधे मजबूत बनाने के लिए पत्थर उठाकर पहाड़ी पर फेंकने शुरू कर दिए। इसका उन्हें बेहद फायदा हुआ।

मोहम्मद जाहिद है फॉस्ट बॉलर
PunjabKesari

शोएब अख्तर को भले ही दुनिया सबसे तेज गेंदबाज के रूप में जानती है लेकिन अख्तर खुद को सबसे तेज गेंदबाज नहीं मानते। अख्तर का कहना है कि उन्हें लगता है कि मोहम्मद जाहिद दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज हैं। बता दें कि जाहिद ने पाकिस्तान की ओर से केवल पांच टैस्ट और 11 वनडे खेले थे। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ टैस्ट डैब्यू में 11 विकेट झटके थे।

द्रविड़ है सबसे कठिन बल्लेबाज

PunjabKesari

अख्तर ने एक इंटरव्यू के दौरान भले ही मीडिया में उनके और सचिन के बीच प्रतिद्वंद्वता को लेकर कई खबरें चली लेकिन उन्हें लगता है कि उन्हें राहुल द्रविड़ हर बार चुनौती देते थे। अख्तर का कहना है कि द्रविड़ ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने मुझे बेहद बोर किया। उन्हें आऊट करना सबसे कठिन काम था। वह जब भी ग्राऊंड में आते थे, मैं समझ जाता था कि अब मुझे दो सैशन और मैदान पर बिताने होंगे।

नैट प्रैक्टिस को महत्व नहीं देते

PunjabKesari

शोएब अख्तर किसी भी गेंदबाज को नैट प्रैक्टिस करने की वकालत नहीं करते। अख्तर का मानना था कि नैट प्रैक्टिस के साथ बॉलर कभी उस दर्दनाक स्थिति को नहीं समझ सकता जो चौका पडऩे पर गेंदबाज के मन पर बीतती है। ऐसा होने पर ही एक गेंदबाज अच्छी बॉल फेंकने के लिए प्रेरित होता है।

सबसे तेज बॉल फेंकने वाले बॉलर

PunjabKesari

शोएब अख्तर के नाम पर क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने का भी रिकॉर्ड है। इंगलैंड के खिलाफ विश्व कप के मैच के दौरान अख्तर ने निक नाइट को 100.2 मील यानी 161.3 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से बॉल फेंकी थी। इसके साथ ही अख्तर ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए जिन्होंने 100 मील से तेज गेंद फेंकी।