Sports

बेलग्रेड : विश्व चैम्पियनशिप के कांस्य पदक विजेता भारत के शिवा थापा ने यहां सर्बिया के बेलग्रेड में जारी 2021 एआईबीए विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। उन्हें मिला कर अब कुल पांच भारतीय मुक्केबाज क्वाटर्र फाइनल में हैं, जो आज रात अपने-अपने प्रतिद्वंद्वियों से भिड़ेंगे। परिणामस्वरूप भारत के पास पदक सुनिश्चित करने के कई मौके हैं। अनुभवी मुक्केबाज थापा ने सोमवार को 63.5 किलोग्राम भार वर्ग के प्री-क्वाटर्र फाइनल में फ्रांस के अपने प्रतिद्वंद्वी लूनस हमराउई को 4-1 के स्पिलट फैसले से हराया।

पांच बार के एशियाई चैम्पियनशिप पदक विजेता सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए आज शाम को क्वार्टर फाइनल में तुर्की के केरेम ओजमेन के साथ भिड़ेंगे। वह इवेंट में अपना दूसरा पदक हासिल करने से सिर्फ एक जीत दूर हैं। थापा के अलावा क्वार्टर फाइनल में पहुंचे अन्य 4 भारतीय मुक्केबाजों में आकाश कुमार (54 किग्रा), निशांत (71 किग्रा), संजीत (92 किग्रा) और नरेंद्र (+92 किग्रा) शामिल हैं जो आज रिंग में उतरेंगे। 54 किग्रा के क्वाटर्र फाइनल में आकाश का सामना वेनेजुएला के योएल फिनोल से होगा।

वहीं, 71 किग्रा वर्ग में निशांत का सामना रूस के वादिम मुसाएव से होगा, जबकि नरेंद्र का सामना अजरबैजान के मोहम्मद अब्दुल्लायेव और संजीत का मुकाबला इटली के अजीज अब्बास मौहिदीन से होगा। उल्लेखनीय है कि प्रतियोगिता के स्वर्ण पदक विजेता को एक लाख डॉलर का नकद पुरस्कार मिलेगा, जबकि रजत पदक विजेता को 50 हजार डॉलर और दो कांस्य पदक विजेताओं को 25 हजार डॉलर की राशि से सम्मानित किया जाएगा।