Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : आईसीसी टी20 महिला विश्व कप फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारतीय टीम को 85 रन से हराकर 5वीं बार टी20 विश्व कप का खिताब जीता। इस महिला विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया से मिली हार ने भारतीय प्रशंसकों को 2003 में हुए विश्व कप की याद जरूर दिलाई होगी। उस समय भी भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के हाथों बुरी तरह से हार झेलनी पड़ी थी। 

PunjabKesari

2003 विश्व कप से संयोग

2003 के विश्व कप में सचिन भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे तो शेफाली वर्मा इस बार भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज थी। फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सचिन 4 रन बनाकर पहले ही ओवर में आउट हो गए थे। वहीं इस विश्व कप में शेफाली भी 2 रन बनाकर पहले ही ओवर में आउट हो गई।

2014 से 2020 तक भारत का आईसीसी टूर्नामेंट में प्रदर्शन


2014 टी20 विश्व कप

PunjabKesari

बांग्लादेश में हुए टी20 विश्व कप में भारत विश्व कप जीतने का प्रमुख दावेदार था। लेकिन फाइनल मैच में भारत को श्रीलंका की टीम से 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। विराट ने इस मैच में 77 रन बनाए थे। 

2015 विश्व कप

PunjabKesari

ऑस्ट्रेलिया में हुए विश्व कप में भारत ने लीग मैचों में शानदार प्रदर्शन किया और अपने सभी मैच जीते। भारत का सेमीफाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से हुआ और भारत की बल्लेबाजी इस मैच में पूरी तरह फ्लॉप रही और भारत को ऑस्ट्रेलिया ने 95 रन से हरा दिया। 

2016 टी20 विश्व कप

PunjabKesari

भारत में पहली बार टी20 विश्व कप का आयोजन हुआ। इस विश्व कप में भारत को सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा था। सेमीफािनल में भारत का मैच विंडीज टीम से हुआ और इस मैच में खराब फील्डिंग और खराब गेंदबाजी के कारण भारत को विंडीज टीम को हाथों  7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।    
 
2017 चैंपियंस ट्रॉफी

PunjabKesari

इंग्लैंड में हुई आईसीसी चैंपिंयस ट्रॉफी में भारत अपने खिताब को बचाने के लिए उतरा था। भारत ने अपने लीग के सभी मैच जीतकर अंक तालिका में सबसे ऊपर था। एक बार फिर फाइनल मैच में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की बल्लेबाजी लड़खड़ाई और भारत यह मैच 180 रन से हार गया।    

2017 महिला विश्व कप  

PunjabKesari

इंग्लैंड में खेले गए महिला विश्व कप में भारतीय महिला टीम ने शानदार प्रदर्शन सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को हरा फाइनल में जगह बनाई थी। फाइनल मैच में फिर बल्लेबाजों के प्रदर्शन ने भारतल को विश्व कप से दूर रखा और  भारत 9 रन से विश्व कप गंवा बैठा। 

2018 महिला टी20 विश्व कप

PunjabKesari

2018 में खेले गए टी20 विश्व कप में भारतीय महिला टीम सेमीफाइनल तक का ही सफर कर पाई। भारत को सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड 112 रन पर ऑलआउट कर दिया और आसानी से रन बनाकर 8 विकेट से मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई।  

2019 विश्व कप 

PunjabKesari

हर बार की तरह 2019 में भी भारत को विश्व कप जीतने का दावेदार माना जा रहा था। भारत ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड टीम खिलाफ मैच खेला और यह बारिश बाधित होने की वजह से 2 दिन चला। दूसरे दिन भारत की बल्लेबाजी फिर से नाकाम साबित रही और भारत विश्व कप से बाहर हो गया ।

2020 महिला टी20 विश्व कप 

PunjabKesari

ऑस्ट्रेलिया में हो रहे टी20 विश्व कप में फाइनल मैच में भारत की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही फ्लॉप साबित हुई और भारत ने फाइनल मैच को 85 रन के बड़े अंतर से हराया।