Sports

सिडनी:  स्टार क्रिकेटर शेन वार्नर की ‘बैगी ग्रीन कैप' शुक्रवार को नीलामी में 10 लाख आस्ट्रेलियाई डालर (करीब 700,000 डालर) से अधिक में बिकी और इससे प्राप्त राशि का इस्तेमाल देश के जंगल में लगी आग के पीड़ितों की मदद के लिए जाएगी। इस महान स्पिनर ने यह कैप अपने 145 टेस्ट कैरियर के दौरान पहनी थी जिसमें उन्होंने 700 से ज्यादा विकेट अपने नाम किए हैं। उन्होंने कहा कि वह बोली देखकर काफी हैरान रह गए जो 1,007,500 आस्ट्रेलियाई डालर की राशि तक पहुंच गयी। 

महान क्रिकेटर डोनाल्ड ब्रैडमैन की कैप 2003 में चैरिटी के लिए हुई नीलामी में 425,000 आस्ट्रेलियाई डालर में बिकी थी और वार्न की कैप इस राशि को पार कर गयी। वार्न ने ट्वीट किया, ‘हर किसी का शुक्रिया जिन्होंने बोली लगाई। जो बोली में इसे हासिल करने में सफल रहा, उसे शुक्रिया और बधाई। यह उम्मीदों से कहीं ज्यादा था।' उन्होंने कहा, ‘यह राशि सीधे ‘रेड क्रास' को जाऐगी। शुक्रिया।' कई अन्य क्रिकेटर भी जंगलों में लगी आग के पीड़ितों की सहायता के लिए धनराशि जुटा रहे हैं। क्रिस लिन, ग्लेन मैक्सवेल और डार्सी शार्ट पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि वे मौजूदा बिग बैश लीग में अपने मारे प्रत्येक छक्के के लिए 250 आस्ट्रेलियाई डालर की राशि दान में देंगे। 

शीर्ष टेनिस खिलाड़ी भी अब इस जमात में शामिल हो गए हैं जिसमें दुनिया की नंबर एक महिला खिलाड़ी एशले बार्टी ने इस हफ्ते ब्रिसबेन अंतरराष्ट्रीय में मिली राशि ‘रेड क्रास' को दान में देने का फैसला किया, हालांकि वह पहले ही दौर में बाहर हो गई। साथी आस्ट्रेलियाई निक किर्गियोस ने भी कहा कि वह घरेलू सरजमीं पर होने वाले टूर्नामेंट के दौरान प्रत्येक ऐस से मिली 200 आस्ट्रेलियाई डालर दान में दे देंगे। फंड जुटाने के लिए मेलबर्न में राड लीवर एरीना में ‘रैली फॉर रिलीफ' प्रदर्शनी मैच का आयोजन किया जा रहा है जिसमें रोजर फेडरर और सेरेना विलियम्स भाग लेंगे जो आस्ट्रेलियाई ओपन से पहले 15 जनवरी को खेला जाएगा।