Sports

सिडनी : ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिन गेंदबाज शेन वार्न ने क्रिकेट इतिहास के सबसे विवादितों मामले ‘बॉडीलाइन’ पर अपनी राय रखते हुए इंगलैंड के कप्तान डगलस जार्डिन का समर्थन किया है। इसके साथ ही वार्न ने स्टीव वॉ के साथ अपने पुराने मतभेदों को भी याद किया है। वार्न ने अपनी ऑटो-बायोग्राफी खिताब ‘नो स्पिन’ की लॉन्चिंग पर साफ कहा कि जार्डिन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से है। 

PunjabKesari

दरअसल डगलस जार्डिन ने ही ब्रैडमैन के सामने कामयाबी हासिल की। खेल के मानदंड बदलने का साहस उनमें था। जार्डिन को आस्ट्रेलियाई क्रिकेट जगत में खलनायक के तौर पर देखा जाता है। हैराल्ड लारवुड की अगुवाई में उनके तेज गेंदबाज बल्लेबाजों के शरीर को निशाना बनाते थे। उनका लक्ष्य ब्रैडमैन के बल्ले पर अंकुश लगाना होता था और उस समय आस्ट्रेलिया में इसे लेकर खासी नाराजगी थी। इंगलैंड ने इसी रणनीति के चलते 4-1 से श्रृंखला जीती लेकिन इससे आस्ट्रेलिया और इंगलैंड के क्रिकेट संबंधों में तल्खी आ गई थी।

PunjabKesari

इसी तरह वार्न ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ के साथ बिगड़े संबंधों को एक बार फिर से हवा देते हुए उन्हें स्वार्थी तक कह दिया। उन्होंने कहा कि 1999 में वैस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगा में चौथे टैस्ट में जब वॉ ने उन्हें टीम से बाहर कर दिया तो इससे वह बेहद दुखी हुए थे। उनकी नजर में स्टीव का सम्मान कम हो गया। वह सबसे स्वार्थी खिलाडिय़ों में से थे। उन्हें आमतौर पर अपने औसत की ही चिंता रहती थी।

.
.
.
.
.