IPL 2019
Sports

शमकीर सिटी,अजरबैजान ( निकलेश जैन ) विश्व के दिग्गज 10 खिलाड़ियों के साथ शमकीर मास्टर्स शतरंज में भारत के विश्वनाथन आनंद नें दूसरे राउंड में विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन से मिली हार से उबरते हुए मेजबान अजरबैजान के शीर्ष खिलाड़ी और विश्व नंबर चार शाकिरयार ममेद्यारोव को पराजित करते हुए जोरदार वापसी दर्ज की है । सबसे खास बात यह रही की एक समय काफी मुश्किल स्थिति में नजर आ रहे और लगातार दूसरी हार की ओर बढ़ रहे आनंद नें मैच में संघर्ष करते रहने की अपनी आदत के चलते ममेद्यारोव की गलती का फायदा लेते हुए पहले मैच बराबर किया और फिर शानदार एंडगेम के प्रदर्शन से अपने नाम का लिया । इटेलिअन ओपनिंग में हुए इस मुक़ाबले में आनंद नें 56 चालों में जीत दर्ज की और इसी के साथ 1.5 अंको के साथ अंतिम स्थान से सयुंक्त तीसरे स्थान पर पहुँच गए । 

वही दूसरी ओर विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें अपना विजय अभियान जारी रखते हुए चेक गणराज्य से डेविड नवारा को मात देकर 2.5 अंको के साथ अपनी एकल बढ़त कायम रखी है । साथ ही अपनी लाइव रेटिंग उन्होने 2851 अंक पहुंचा दी है और फिलहाल उनके आसपास भी रेटिंग में कोई नजर नहीं आ रहा है । 

अन्य मुकाबलों में रूस के सेरगी कार्यकिन नें बुलगरिया के वेसलिन टोपालोव से ,रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक नें नीदरलैंड के अनीश गिरि से तो अजरबैजान के तिमूर रद्ज्बोव नें चीन के डींग लीरेन से अपना मैच ड्रॉ खेला । 

.
.
.
.
.