Sports

शमकीर सिटी,अजरबैजान ( निकलेश जैन ) विश्व के दिग्गज 10 खिलाड़ियों के साथ शमकीर मास्टर्स के पहले दिन जीत से चूकने वाले भारत के  बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद के लिए दूसरा राउंड मुश्किलों वाला साबित हुआ और हमेशा के तरह विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन का पडला उन पर भारी रहा । कार्लसन नें एक बेहद मुश्किल नजर आ रहे एंडगेम को आसान बनाते हुए आनंद को पराजित कर दिया । क्यूजीडी ओपनिंग में हुए इस मुक़ाबले में कार्लसन नें हाथी के एंडगेम में आनंद को  चालों में पराजित करते हुए प्रतियोगिता में बढ़त बना ली है । अन्य मुकाबलो में आज चीन के डिंग लीरेन नें रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक को ,रूस के सेरगी कार्याकिन नें नीदरलैंड के अनीश गिरि को पराजित करते हुए कार्लसन के साथ सयुंक्त बढ़त हासिल कर ली । अजरबैजान के ममेद्यारोव नें नें हमवतन तिमुर रद्ज्बोव से , बुलगरिया के वेसलिन टोपालोव नें चेक गणराज्य के डेविड नवारा से अपने मुक़ाबले ड्रॉ खेले ।

इससे पहले राउंड एक में विश्वानाथन आनंद और चेक गणराज्य का मुक़ाबला ड्रॉ रहा पर यह मुक़ाबला दरअसल आनंद जीतने की स्थिति में थे । सिसिलियन ड्रेगन वेरिएशन में आनंद ने सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए डेविड नवारा को आनंद नें शुरुआत से ही दबाव में रखा और खेल की 32 वी चाल तक आनंद बेहद मजबूत स्थिति में आ गए और जब आनंद एक आसान जीत की ओर बढ़ रहे थे 41 वी चाल में अपने राजा की सुरक्षा में चूक कर बैठे और नवारा नें अपना हाथी कुर्बान करते हुए उन्हे ड्रॉ खेलने पर मजबूर कर दिया । 

 

आनंद के अलावा प्रतियोगिता में मौजूदा विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन,चीन के डींग लीरेन,नीदरलैंड के अनीश गिरि,मेजबान अजरबैजान के ममेद्यारोव और तिमूर रद्ज्बोव ,रूस से अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक और सेरगी कार्यकिन,बुल्गारिया के वेसलीन टोपालोव और चेक गणराज्य के डेविड नवारा भाग ले रहे है । 

 

.
.
.
.
.