Sports

स्पोटर्स डेस्क (अतुल वर्मा): नेपियर में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए पहले वनडे में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने घातक गेंदबाजी की और कीवी टीम के घुटने टिकाते हुए आसान जीत दर्ज की। ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर अपनी गेंदबाजी का जलवा दिखाने के बाद भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने कीवियों की सरजमीं पर बड़ा कारनामा कर गेंदबाजी का शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किया और भारत की ओर से वनडे क्रिकेट में सबसे तेज विकेटों की ‘सेंचुरी’ लगाने वाले पहले गेंदबाज बन गए। पहले वनडे में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुने गए शमी ने अपना ये खास रिकॉर्ड ‘एंजल’ को समर्पित किया।

मैच के बाद शमी ने किया ट्वीट, बेटी आयरा को डेडीकेट किया रिकॉर्ड

Mohammad Shami INDvsNZ

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में मार्टिन गुप्टिल का विकेट चटकाने के साथ ही शमी ने वनडे करियर में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने। अपने इस शानदार रिकॉर्ड पर खुशी जताते हुए शमी ने ये रिकॉर्ड अपनी 3 साल की बेटी आयरा को डेडीकेट किया। अपने ट्वीट में शमी ने लिखा, “मैं ये उपलब्धि अपनी ‘परी’ बेटी को समर्पित करता हूं’। इसके अलावा उन्होंने टीम के खिलाड़ियों, BCCI और अपने फैन्स का भी शुक्रिया किया।

वनडे में शमी ने किए 100 शिकार, तोड़ा इरफान पठान का रिकॉर्ड

Mohammad Shami INDvsNZ

मोहम्मद शमी वनडे क्रिकेट में सबसे तेज विकेटों का सैकड़ा जड़ने वाले भारतीय गेंदबाज भी बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने इरफान पठान को भी पीछे छोड़ा। शमी ने ये रिकॉर्ड उपलब्धि करियर के 56वें मैच में हासिल की, जबकि पठान ने 59 मैचों में 100 विकेट पूरे किए थे। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर जहीर खान (65 मैच-100 विकेट), चौथे नंबर पर अजीत आगरकर (67-100 विकेट), और 5वें पर जवागल श्रीनाथ (68-100 विकेट) हैं। शमी ने 25.87 की औसत और 5.50 इकोनॉमी से 100 विकेट पूरे किए। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में शमी ने 6 ओवर में 19 रन देकर 3 विकेट झटके।

टेस्ट क्रिकेट में भी विकटों की ‘सेंचुरी’ लगा चुके हैं मोहम्मद शमी

Mohammad Shami INDvsNZ

बता दें कि मोहम्मद शमी वनडे क्रिकेट में विकेटों का सैकड़ा लगाने से पहले टेस्ट क्रिकेट में भी विकेटों की सेंचुरी लगा चुके हैं। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में खेली गई टेस्ट सीरीज के दौरान उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे किए थे।