Sports

न्यूयार्कः न्यूयार्कः टेनिस खिलाड़ी और मां दोनों भूमिकाओं को अच्छी तरह से निभा रही सेरेना विलियम्स कल से यहां शुरू होने वाले यूएस ओपन में रिकार्ड 24वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने की कोशिश करेंगी। अमेरिका की इस दिग्गज खिलाड़ी ने अब तक 23 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं जिनमें छह यूएस ओपन के खिताब शामिल हैं। एक और ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने पर वह आस्ट्रेलिया की मारग्रेट कोर्ट के 24 खिताब के रिकार्ड की बराबरी कर लेगी। वह इवोन गूलागोंग और किम क्लाइस्टर्स के क्लब में भी शामिल हो सकती हैं जिन्होंने मां बनने के बाद ग्रैंडस्लैम खिताब जीते लेकिन विंबलडन फाइनल में एंजलिक कर्बर से हारने के बाद इस हार्डकोर्ट टूर्नामेंट के लिये तैयारियां अनुकूल नहीं रही हैं।

PunjabKesari

सिनसिनाटी के दूसरे दौर में पेत्रा क्वितोवा से हारने के बाद सेरेना ने कहा, ‘‘अभी मैं वापसी के शुरुआती दौर में हूं। वापसी के बाद अपनी सर्वश्रेष्ठ फार्म हासिल करने में अभी समय लगेगा।’’ सेरेना को 17वीं वरीयता दी गयी है जो उनकी विश्व रैंकिंग से नौ स्थान ऊपर है। उन्हें कड़ा ड्रा मिला है। तीसरे दौर में उनका मुकाबला अपनी बड़ी बहन वीनस से हो सकता है जबकि चौथे दौर में उन्हें विश्व की नंबर एक और शीर्ष वरीयता प्राप्त सिमोना हालेप से भिडऩा पड़ सकता है। फ्रेंच ओपन विजेता हालेप ने हार्डकोर्ट भी अपनी अच्छी फार्म में दिखायी है। उन्होंने मांट्रियल में खिताब जीता और सिनसिनाटी में वह उप विजेता रही थी।

PunjabKesari

विश्व की नंबर दो कारोलिन वोजनियाकी चोट के कारण अनिश्चितताओं के साथ न्यूयार्क पहुंची हैं। दायें पांव की चोट के कारण वह वाशिंगटन टूर्नामेंट से हट गयी थी जबकि सिनसिनाटी में उन्हें बायें घुटने की चोट की वजह से दूसरे दौर से हटना पड़ा था। विश्व की नंबर तीन सलोनी स्टीफन्स अपने खिताब का बचाव करने के लिये उतरेंगी लेकिन उन्हें भी कड़ा ड्रा मिला और तीसरे दौर में ही उन्हें विश्व की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी विक्टोरिया अजारेंका से भिडऩा पड़ सकता है। कर्बर पिछले साल पहले दौर की हार को भुलाकर विंबलडन के अपने अभियान को यहां जारी रखने की कोशिश करेगी। उन्होंने इस साल ग्रैंडस्लैम में कम से कम क्वार्टर फाइनल में जरूर जगह बनायी है।