Sports

मास्कोः मेजबान रूस ने फीफा विश्व कप फुटबाल के एकतरफा शुरूआती मुकाबले में आज सउदी अरब को 5-0 से हराकर शानदार आगाज किया। 38 साल पहले ओलंपिक के बाद अपनी धरती पर सबसे बड़े खेल आयोजन की मेजबानी कर रहे रूस ने अपेक्षा के अनुरूप शुरूआत करते हुए पूरे मैच में दबाव बनाये रखा।

करीब 80000 दर्शकों और राष्ट्रपति ब्लादीमिर पुतिन की मौजूदगी में लुजनिकी स्टेडियम पर खेले गए इस मैच में रूस ने पहले हाफ में दो और दूसरे हाफ में तीन गोल किये। टूर्नामेंट का पहला गोल 12वें मिनट में यूरी गाजिंस्की ने किया, जबकि मैन आफ द मैच डेनिस चेरिशेव ने हाफटाइम से ठीक पहले 43वें मिनट में गोल करके टीम की बढत दोगुनी कर दी। दूसरे हाफ में 19 मिनट के भीतर रूस ने तीन गोल दागे। अर्तेम ज्यूबा ने 71वें मिनट में तीसरा गोल किया जबकि चेरिशेव ने 90वें मिनट में अपना दूसरा और टीम के लिये चौथा गोल दागा। अतिरिक्त समय में अलेक्जेंडर गोलोविन ने गोल करके रूस की 5-0 से जीत पर मुहर लगा दी।

सउदी अरब की टीम 12 साल में पहली बार विश्व कप खेल रही है । उसने आखिरी बार विश्व कप में 1994 में जीत दर्ज की थी। अब तक सिर्फ दक्षिण अफ्रीका 2010 में बतौर मेजबान ग्रुप चरण से आगे नहीं जा सका है। टूर्नामेंट से पहले लगातार सात मैचों में जीत से वंचित रही रूस पर इस जीत के लिये काफी दबाव था।