Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: सात्विकसाईराज रंकीरेडी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने गल्तियों से उबरकर मंगलवार को यहां तोक्यो ओलंपिक के बैडमिंटन पुरुष युगल ग्रुप ए के अपने तीसरे मैच में बेन लेन और सीन वेंडी की ब्रिटेन की जोड़ी को सीधे गेम में हराया लेकिन इसके बावजूद नॉकआउट में जगह बनाने में नाकाम रही। सात्विक और चिराग की दुनिया की 10वें नंबर की जोड़ी ने मुसाशिनो फॉरेस्ट स्पोर्ट्स प्लाजा में लेन और वेंडी की दुनिया की 18वें नंबर की जोड़ी को 44 मिनट चले मुकाबले में 21-17, 21-19 से हराकर ग्रुप में दूसरी जीत दर्ज की।

चीनी ताइपे की यैंग ली और ची लिन वैंग की दुनिया की तीसरे नंबर की जोड़ी ने हालांकि मार्कस फर्नाल्डी गिडियोन और केविन संजय सुकामुल्जो की इंडोनेशिया की दुनिया की नंबर एक जोड़ी को 21-18, 15-21, 21-17 से हरा दिया जिससे सात्विक और चिराग टूर्नामेंट से बाहर हो गए। भारत, इंडोनेशिया और चीनी ताइपे तीनों जोड़ियों ने दो-दो जीत दर्ज की थी लेकिन चीनी ताइपे और इंडोनेशिया की जोड़ियां ग्रुप चरण में गेम जीतने और हारने के बीच बेहतर अंतर के कारण शीर्ष दो स्थान पर रहते हुए नॉकआउट में पहुंचने में सफल रही। इंडोनेशिया की जोड़ी का गेम अंतर प्लस तीन, चीनी ताइपे का प्लस दो और भारत का प्लस एक रहा।

सात्विक और चिराग ने अपने पहले मैच में ली और वैंग को तीन गेम में हराकर उलटफेर किया था लेकिन भारतीय जोड़ी को दूसरे मैच में गिडियोन और सुकामुल्जो के खिलाफ सीधे गेम में शिकस्त झेलनी पड़ी। सात्विक और चिराग तथा लेन और वेंडी के बीच हुए मुकाबले में दोनों ही जोड़ियों ने काफी सहज गल्तियां की। भारतीय जोड़ी हालांकि अंत में गल्तियों पर अंकुश लगाकर जीत दर्ज करने में सफल रही। सात्विक और चिराग ने अपनी सर्विस पर गलती करके काफी अंक गंवाए लेकिन इसकी भरपाई उन्होंने रैलियों में बेहतर प्रदर्शन करके की। लेन और वेंडी की जोड़ी ने काफी शॉट नेट पर और बाहर मारे जिसका फायदा भारतीय जोड़ी को मिला।

सात्विक और चिराग ने पहले गेम में अच्छी शुरुआत की और ब्रिटेन की जोड़ी की गल्तियां का फायदा उठाकर 5-3 की बढ़त बनाई। भारतीय जोड़ी ने पहले ब्रेक से पूर्व सर्विस पर दो फाउल किए जबकि कुछ सहज गलतियां की। ब्रिटेन की जोड़ी ने लगातार पांच अंक के साथ 9-8 की बढ़त बनाई। लेन और वेंडी ने ब्रेक के समय एक अंक की बढ़त बना रखी थी। भारतीय जोड़ी ने खेल दोबारा शुरू होने पर वापसी की और 16-12 की बढ़त बनाई। सात्विक ने शानदार स्मैश के साथ स्कोर 18-15 किया। सात्विक और चिराग को 20-17 के स्कोर पर तीन ब्रेक प्वाइंट मिले और लेन के बाहर शॉट मारने के साथ भारतीय जोड़ी ने पहला गेम 21-17 से जीत लिया।

दूसरे गेम में भी सात्विक और चिराग ने बेहतर शुरुआत करते हुए 6-3 की बढ़त बनाई लेकिन अपनी सर्विस पर गल्तियां भी की जिसका फायदा उठाकर ब्रिटेन की जोड़ी 7-7 से स्कोर बराबर करने में सफल रही। सात्विक और चिराग ने अहम लम्हों पर बेहतर खेल दिखाते हुए ब्रेक तक 11-9 की बढ़त बनाई। लेन और वेंडी ने लगातार शॉट बाहर और नेट पर मारे जिससे भारतीय जोड़ी 13-10 से आगे हो गई। भारतीय जोड़ी की गल्तियों का फायदा उठाकर लेन और वेंडी स्कोर 15-16 करने में सफल रहे। सात्विक ने एक बार फिर सर्विस पर फाउल किया लेकिन भारतीय जोड़ी स्कोर 18-16 करने में सफल रही। सात्विक और चिराग की लगातार तीन गल्तियों का फायदा उठाकर लेन और वेंडी ने 19-18 की बढ़त बनाई। ब्रिटेन की जोड़ी ने हालांकि इसके बाद लगातार तीन शॉट नेट पर मारकर गेम और मैच भारतीय जोड़ी की झोली में डाल दिया।