Sports

जालन्धर (जसमीत सिंह) : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच दौरान विरोधी प्लेयर पर नस्लभेदी टिप्पणी के मामले में 4 मैचों का बैन भुगतकर टीम पाकिस्तान के अहम खिलाड़ी सरफराज अहमद वापस लौट आए हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इतने बड़े घटनाक्रम के बावजूद उनपर भरोसा जताते हुए उन्हेें विश्व कप तक पाकिस्तान टीम का कप्तान बनाया है। सरफराज पर पाक क्रिकेट बोर्ड का भरोसा करना वैसे बनता भी था। क्योंकि अगर सरफराज का अगर कप्तानी रिकॉर्ड चेक किया जाए तो वह भारत के सफलतम कप्तान विराट कोहली पर भी भारी है। टी-20 की कप्तानी में तो विराट कोहली उनके आसपास भी नजर नहीं आते। पाकिस्तान टीम का बीते 2 सालों में कायाकल्प करने और टी-20 में नंबर वन पोजीशन पर लाने का श्रेय भी उन्हीं को जाता है। आइए नजर डालते हैं ऐसे आंकड़ों पर जिससे साबित होता है कि सरफराज विराट कोहली के मुकाबले बेहतर कप्तान हैं। 

टी-20 में सरफराज का रिकॉर्ड है बेहतर

Sarfraz is better captain than virat kohli, stats revealed
टी-20 क्रिकेट में सरफराज का रिकार्ड भारतीय कप्तान विराट कोहली से कहीं बेहतर है। सरफराज की कप्तानी में अब तक पाकिस्तान ने 33 टी-20 मुकाबले खेले हैं। इनमें 29 में उन्हें जीत तो केवल 4 में हार का सामना करना पड़ा है। सरफराज ने अपनी कप्तानी में पाकिस्तान को लगातार 11 द्विपक्षीय सीरीज में अजेय बनने का रिकॉर्ड भी बनाया। टी-20 में सरफराज का जीत प्रतिशत 87.87 है, जो उन्हें महान कप्तान की संज्ञा में लाते हैं।

भारतीय कप्तान विराट कोहली भले ही वनडे में सिरमौर हो लेकिन टी-20 में उनका रिकॉर्ड इतना अच्छा नहीं है। वह अब तक अपने कप्तानी में 20 टी-20 मैच खेल चुके हैं। इनमें 12 में उन्हें जीत तो 7 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। उनका जीत प्रतिशत 63.15 है। वैसे भी पिछले साल शादी, आराम व वेकेशन के कारण ज्यादातर टी-20 सीरीज में वह खेले ही नहीं। ऐसे में उनके पास सरफराज को पीछे छोडऩे का एक भी मौका नहीं आया।

वनडे क्रिकेट में सरफराज का जीत प्रतिशत है 61.76 प्रतिशत

Sarfraz is better captain than virat kohli, stats revealed
टी-20 की तरह सरफराज वनडे क्रिकेट में भी अच्छी कप्तानी के लिए जाने जाते हैं। कुछ सीरीज में उनके प्रदर्शन को अगर छोड़ दिया जाए तो वनडे में उनकी जीत औसत 61.76 प्रतिशत है। वह अपनी कप्तानी में पाकिस्तान के लिए 35 मैच खेल चुके हैं। इनमें 21 में उन्हें जीत तो 13 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। 

विराट कोहली का बतौर कप्तान जैसा रिकॉर्ड वनडे में रहा है वैसा किसी और का नहीं रहा है। विराट अपनी कप्तानी में अब तक 63 मैच खेल चुके हैं। इनमें 47 में उन्हें जीत मिली है जबकि 14 में उन्हें हार का सामना करना पड़ता है। विराट की जीत प्रतिशत 76.61 बनती है। ऐसे में यह कहना अत्कथनी नहीं होगा कि विराट टी-20 की बजाय वनडे की कप्तानी में सरफराज पर भारी पड़ते हैं।

निष्कर्ष : अगर ओवरऑल वनडे और टी-20 कप्तानी के आंकड़े देखें जाएं तो सरफराज केवल अपनी टी-20 मैचों के आंकड़ों के साथ विराट पर भारी पड़ते दिखते हैं।

Sarfraz is better captain than virat kohli, stats revealed
सरफराज ने टी-20 और वनडे के 68 मैचों में से 50 में जीत हासिल की है। औसत जीत प्रतिशत 73.52 प्रतिशत।
विराट ने टी-20 और वनडे के 83 मैचों में से 59 में जीत हासिल की है। औसत जीत प्रतिशत 71.08 प्रतिशत।
आंकड़े साफ है- क्यों सरफराज दुनिया के मौजूदा कप्तानों में से एक है...

.
.
.
.
.