Sports

नई दिल्लीः पूर्व कप्तान सरदार सिंह और बीरेंद्र लाकड़ा की नीदरलैंड में 23 जून से होने वाली चैंपियंस ट्राॅफी के लिए भारतीय हाॅकी टीम में वापसी हुई है। हाॅकी इंडिया ने पीआर श्रीजेश की अगुवाई में 18 सदस्यीय टीम का चयन किया है जिसमें काफी बदलाव किए गए हैं। सरदार गोल्डकोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थे। उन्हें बेंगलुरू में राष्ट्रीय शिविर में बुलाया गया था जिसके बाद उनके टीम में वापसी की संभावना बन गई थी। बीरेंद्र लाकड़ा की भी टीम में वापसी हुई है। यह डिफेंडर भी राष्ट्रमंडल खेलों में टीम का हिस्सा नहीं था। 

चयनकर्ताओं ने डिफेंडर रूपिंदर, कोठाजीत सिंह और गुरिंदर सिंह को बाहर किया है जबकि जर्मनप्रीत सिंह और सुरेंद्र कुमार को टीम में रखा गया है। स्ट्राइकरों में ललित उपाध्याय और गुरजंत सिंह को टीम से हटा दिया गया है जबकि रमनदीप सिंह की वापसी हुई है। चयनकर्ताओं ने गोलकीपर सूरज करकेरा की जगह कृष्ण बहादुर पाठक को रखा है। श्रीजेश ने कहा कि टीम अच्छा प्रदर्शन करने को प्रतिबद्ध है। उनकी अगुवाई में भारत ने पिछली बार रजत पदक जीता था। भारत फाइनल में आॅस्ट्रेलिया से हार गया था और यह 34 वर्षों में पहला अवसर था जबकि भारत पोडियम तक पहुंचा था। श्रीजेश ने कहा, ‘‘यह पहला अवसर था जबकि हम स्वर्ण पदक जीतने के करीब पहुंचे थे। हालांकि हमें दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा था लेकिन यह हमारे लिए यादगार टूर्नामेंट था। इस बार भी हम इसे यादगार बनाना चाहते हैं क्योंकि यह इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता का आखिरी संस्करण है।’’

मुख्य कोच हरेंद्र सिंह ने स्पष्ट किया कि खिलाडिय़ों को एशियाई खेलों के लिये टीम में जगह पक्की करने के लिए अच्छा प्रदर्शन करना होगा। उन्होंने कहा, ‘‘यह जकार्ता में होने वाले एशियाई खेलों के मद्देनजर खिलाडिय़ों के लिए बेहद महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है। एशियाई खेलों के लिए टीम का चयन राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।’’ भारत चैंपियंस ट्राॅफी में अपने अभियान की शुरुआत 23 जून को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ करेगा।           

भारतीय टीम इस प्रकार है-

गोलकीपर: पी आर श्रीजेश (कप्तान), कृष्ण बहादुर पाठक           
रक्षापंक्ति: हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, सुरेंद्र कुमार, जर्मनप्रीत सिंह, बीरेंद्र लाकड़ा और अमित रोहिदास।         
मध्यपंक्ति: मनप्रीत सिंह, चिंगलेन्साना सिंह कंगंजम (उप कप्तान) सरदार सिंह और विवेक सागर प्रसाद।         
अग्रिम पंक्ति: सुनील सोवरपेट विटालचार्य, रमनदीप सिंह मनदीप सिंह, सुमित कुमार (जूनियर) आकाशदीप सिंह और दिलप्रीत सिंह।