Sports

होबार्ट : अनुभवी भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने मां बनने के बाद टेनिस कोर्ट पर धमाकेदार वापसी करते हुए शुक्रवार को होबार्ट इंटरनेशनल के महिला युगल फाइनल में प्रवेश कर लिया। सानिया और यूक्रेन की नादिया किचेनोक की जोड़ी ने महिला युगल सेमीफाइनल मुकाबले में स्लोवेनिया की तमारा जिदानसेक तथा चेक गणराज्य की मारी बुजकोवा की जोड़ी को एक घंटे 24 मिनट तक चले मुकाबले में 7-6 (3) 6-2 से पराजित कर फाइनल में जगह बनाई। 

 

पांचवीं वरीय भारतीय-यूक्रेनियन जोड़ी का अब खिताब के लिए दूसरी वरीय चीन की शुआई पेंग तथा शुआई झांग की जोड़ी से मुकाबला होगा। चीनी जोड़ी को बेल्जियम की कस्टर्न फ्लिपकेंस तथा एलिसन वान उइतवांक के सेमीफाइनल मैच से हटने पर वाकओवर मिला था। सानिया ने जीत के बाद कहा, ‘मुझे बहुत अच्छा लग रहा है, खासकर अपने लिए क्योंकि मैं बहुत लंबे समय के बाद खेल रही हूं। मैं नादिया के साथ फाइनल खेलने को लेकर बहुत उत्साहित है। हालांकि मेरा मानना है कि हमने आज अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं किया। लेकिन हम फिर भी फाइनल में पहुंच सके हैं।'

भारतीय टेनिस खिलाड़ी मां बनने के कारण लंबे समय तक कोर्ट से दूर थीं। डब्ल्यूटीए रैंकिंग में वह 91 सप्ताह तक महिला युगल वर्ग में शीर्ष पर रही थीं। वह 2017 में चाइना ओपन के सेमीफाइनल के बाद से टेनिस से दूर थीं। सानिया ने अप्रैल 2018 में बच्चे के जन्म के कारण अवकाश लिया था। पूर्व नंबर एक महिला युगल खिलाड़ी सानिया के नाम छह युगल ग्रैंड स्लेम दर्ज हैं। वह वर्ष 2013 में एकल से रिटायर हो गई थीं।