Sports

सोनीपतः कुश्ती खिलाड़ी संदीप तोमर ने प्रतिभाशाली उत्कर्ष काले की कड़ी चुनौती से पार पाते हुए 57 किलोग्राम श्रेणी में एशियाई खेलों और विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई कर लिया। वहीं राहुल अवारे घुटने की चोट का हवाला देते हुए ट्रायल से दूर रहे। दिन के सबसे मजेदार मुकाबले में 2016 के एशियाई चैंपियनशिप के विजेता संदीप पहले राउंड के बाद उत्कर्ष से 2-4 से पिछड़ रहे थे और दूसरे राउंड की शुरूआत में उत्कर्ष के दो और अंक लेने के साथ उनके लिए स्थिति और मुश्किल हो गयी। लेकिन पूर्व की तरह की इस बार भी संदीप ने मजबूत वापसी करते हुए मुकाबला 6-6 से बराबर कर लिया। चूंकि संदीप ने आखिरी अंक हासिल किया था, उन्हें विजेता घोषित किया गया। 

संदीप के चयन के साथ एशियाई खेलों के लिए भारत का पुरूष कुश्ती दल अब पूरा हो चुका है। संदीप , उत्कर्ष और रवि कुमार ने पूर्व में बराबर अंक हासिल किए थे और राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता राहुल ने तैयारी के लिए और समय मांगा था जिस वजह से दोबारा ट्रायल कराने की जरूरत पड़ी। रोहतक के रहने वाले 27 वर्षीय संदीप ने कहा, ‘‘ हालांकि मैं पिछड़ रहा था , मुझे पता था कि मैं उसे हरा सकता हूं। मुझे अपनी क्षमता में भरोसा था। आपने मेरे बाउट देखे होंगे। मैं इससे बेहतर खेलता हूं। ’’ इसी बीच अवारे की गैरमौजूदगी एरिना में चर्चा का विषय रही। भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने ट्रायल में हिस्सा ना लेने के लिए चोट का हवाला देते हुए एक हफ्ते पहले चिकित्सा प्रमाणपत्र दिया था। 

महासंघ के अध्यक्ष बी बी शरण सिंह ने महाराष्ट्र के रहने वाले पहलवान के खिलाफ किसी तरह की कार्रवाई की संभावना खारिज करते हुए कहा , ‘‘ वह राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता हैं, हमें उन्हें तैयारी के लिए समय देना पड़ा। अब जब उन्होंने यह कहते हुए चिकित्सा प्रमाणपत्र सौंपा है कि वह चोटिल हैं तो हमें वह भी स्वीकार करना होगा। यह उनका अधिकार है। ’’ बुडापेस्ट में 20 से 28 अक्तूबर के बीच होने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिए गैर ओलंपिक श्रेणियों के ट्रायल में पंकज राणा (70 किग्रा), सचिन राठी (79 किग्रा) और गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता सोमबीर (92 किग्रा) ने क्वालीफाई किया। ग्रीको - रोमन ट्रॉयल में गौरव (63 किग्रा), विजय (55 किग्रा), कुलदीप मलिक (72 किग्रा) और मंजीत (82 किग्रा) ने विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया।