Sports

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम आस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रचने के इरादे से उतरी थी लेकिन दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली को इंग्लैंड की तरह मौजूदा आस्ट्रेलिया दौरे में भी अपनी कमजोर ओपनिंग जोड़ी का सिरदर्द झेलना पड़ रहा है। भारत के 11 वर्ष बाद इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने में सबसे बड़ी बाधा उसकी ओपनिंग जोड़ी बनी थी और आस्ट्रेलिया में भी कहानी बदली दिख नहीं रही है। चार टेस्टों की सीरीज में पहला एडिलेड टेस्ट 31 रन से जीतने के बाद भारतीय टीम अपनी ऐतिहासिक जीत से काफी उत्साहित थी लेकिन पर्थ में वह लय खो बैठी और 146 रन के बड़े अंतर से मैच हार बैठी जिससे अब दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर हैं।

विराट ने हालांकि साफ तौर पर अपने खिलाड़ियों को लताड़ नहीं लगाई है लेकिन भारत की दूसरे टेस्ट में हार और आस्ट्रेलिया की जीत में एक बड़ा फर्क उसका बल्लेबाजी क्रम और खासकर ओपनिंग जोड़ियों रहीं। सीरीज की शुरूआत से ही भारतीय कप्तान इस बात को मान रहे हैं कि आस्ट्रेलियाई पिचों पर जीतने के लिए बड़ी साझेदारियां करना कारूरी होगा, लेकिन उसी रणनीति में भारत अब तक विफल रहा है। पर्थ टेस्ट को देखें तो जहां आस्ट्रेलिया की पहली पारी में मार्कस हैरिस और आरोन फिंच ने 70 और 50 रन की पारियां खेलकर पहले विकेट के लिए 112 रन की शतकीय साझेदारी। इससे टीम के मध्य और निचले क्रम को खुलकर रन बनाने का साहस मिला और टीम ने उछाल भरी तेज एवं घसियाली पिच पर 326 का बड़ा स्कोर बना डाला जिसकी खुद अपेक्षा विराट ने नहीं की थी।
rahul and dhawan image

वहीं भारत की पहली पारी में लोकेश राहुल ने 02 रन और मुरली विजय ने शून्य का स्कोर किया और ओपनिंग जोड़ी के तौर पर उनका योगदान 06 रन रहा। खराब शुरूआत और ओपिनंग विकेट जल्द गंवाने से मध्यक्रम पर दबाव बना। कप्तान विराट ने 123 रन की साहसिक शतकीय पारी खेलकर स्थिति संभालने की कोशिश कारूर की लेकिन दूसरी पारी में भी स्थिति वैसी ही रही। भारत की दूसरी पारी में भी राहुल और मुरली की ओपनिंग जोड़ी कोई योगदान नहीं दे सकी और इस बार उनका योगदान शून्य रहा। राहुल इस बार भी बल्ले से फ्लाॅप साबित हुए और खाता खोल नहीं सके तो मुरली ने 20 रन बनाए। दूसरी ओर आस्ट्रेलिया की ओपनिंग जोड़ी ने दूसरी पारी में 59 रन जोड़े। भारतीय कप्तान ओपनिंग में लगातार राहुल को मौका दे रहे हैं जो निरंतर निराश ही कर रहे हैं। राहुल ने अपने आखिरी नौ टेस्टों में केवल एक शतक बनाया है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ द ओवल टेस्ट में एक पारी में 149 रन बनाये थे, लेकिन इसके अलावा उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। राहुल ने पहले एडिलेड टेस्ट में 02 और 44 रन बनाए थे जबकि पर्थ में 02 और शून्य रन बनाये।

इससे पहले इंग्लैंड में पहले बर्मिंघम टेस्ट की दो पारियों में 4, 13, दूसरे लाड्र्स टेस्ट में 8, 10, तीसरे नाटिंघम टेस्ट में 23, 36, चौथे साउथंप्टन टेस्ट में 19, शून्य, पांचवें ओवल टेस्ट में 37, 149 रन की पारियां खेली हैं। मुरली के प्रदर्शन को देखें तो उन्होंने एडिलेड में 11, 18 और पर्थ में 0 तथा 20 रन की पारियां खेलीं। हालांकि इंग्लैंड दौरे में उन्हें टीम में ज्यादा मौका नहीं मिला लेकिन बर्मिंघम में उन्होंने 20, 06 रन बनाए जबकि लाड्र्स टेस्ट में दोनों पारियों में शून्य, शून्य पर आउट हुये। इंग्लैंड में शिखर धवन और मुरली की ओपनिंग जोड़ी कप्तान विराट के लिए परेशानी बढ़ा रही थी जो टीम को अच्छी शुरूआत नहीं दिला सकी थी जबकि आस्ट्रेलिया में शिखर को टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली है। लेकिन मुरली और राहुल जैसे अनुभवी बल्लेबाजों की ओपनिंग जोड़ी का निराशाजनक प्रदर्शन बदला नहीं है।
kl rahul image

भारत की ओपनिंग जोड़ी के खराब प्रदर्शन के कारण ही मेलबोर्न और सिडनी के शेष दो टेस्टों के लिए टीम में मयंक अग्रवाल को शामिल किया गया है जिन्हें संभवत: ओपनिंग में मौका दिया जा सकता है। भारत को अभ्यास मैच में बेहतरीन अर्धशतक लगाने वाले ओपनर पृथ्वी शॉ के चोटिल होकर सीरीज से बाहर होने से भी झटका लगा है जो ओपनिंग में मजबूत विकल्प माने जा रहे थे। विदेशी जमीन पर टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम की हार की बड़ी वजहों में उसके ओपनरों का खराब प्रदर्शन रहा है। इंग्लैंड में 2014 में खेली गयी पिछली सीरीज में भी भारतीय ओपनरों ने बेहद निराशाजनक प्रदर्शन किया था और भारत 1-3 से सीरीज हार गया था। इस साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीका दौरे में भी भारत को अपनी ओपनिंग जोड़ी से परेशानी झेलनी पड़ी थी और वह यह सीरीज 1-2 से गंवा बैठा था।