Sports

कराची : मैच फिक्सिंग के दोषी पाए गए पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट एक बार फिर से फिक्सिंग के मामले में फंसते नजर आ रहे है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की भ्रष्टाचार रोधी इकाई ने इस बात की पुष्टि की है कि वे हाल ही में संपन्न हुए अजमान ऑल स्टार टी-20 लीग की जांच कर रही है जहां बट को भी देखा गया था। बट और तेज गेंदबाज मोहम्मद आसिफ पर स्पॉट फिक्सिंग के मामले में 2010 में 5 साल का प्रतिबंध लगा था। ये दोनों खिलाड़ी पाकिस्तान के कुछ अन्य खिलाडिय़ों के साथ इस निजी टूर्नामेंट का हिस्सा थे। 

इस कारण पहले जांच के घेरे में आए थे बट

एमिरात क्रिकेट बोर्ड ने भी इस लीग को दिया था गैरकानूनी करार 
टूर्नामेंट के प्रसारण फुटेज देखने के बाद आईसीसी हरकत में आई। वीडियो में कुछ खिलाडिय़ों को विवादित तरीके से आऊट होते देखा गया जबकि कुछ का व्यवहार संदेहास्पद था। इस निजी लीग को एमिरात क्रिकेट बोर्ड और अजमान क्रिकेट परिषद ने गैरकानूनी करार दिया था जिसके बाद भी बट और आसिफ के अलावा पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी हसन रजा और मोहम्मद खलील ने भी इसमें भाग लिया था।

इस वीडियो के चलते हरकत में आई है आईसीसी


बट ने आरोप नकारे
PunjabKesari
बट ने पीटीआई से कहा, ‘‘स्पॉट फिक्ंिसग मामले में फंसने के बाद मैं ऐसे विवादों से दूर रहने की कोशिश करता हूं। मैं खुश हूं की आईसीसी इसकी जांच कर रही है क्योंकि इसमें कई खामियां थी। मैंने वहां सिर्फ दो मैच खेले और फिर दुबई चला गया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं वहां इसलिए गया था क्योंकि मुझे लाहौर की एकदिवसीय टीम में नहीं चुना गया था। लेकिन जब मैं वहां पहुंचा तब मुझे पता चला कि यह एमेच्योर टूर्नामेंट हैं जहां ना तो कोई मैच रेफरी था, ना ही आईसीसी भ्रष्टाचार रोधी इकाई का अधिकारी और स्कोरर।’’