Sports

सोलः भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल शुक्रवार को यहां कोरिया ओपन विश्व टूर सुपर 500 टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा से हारकर बाहर हो गयी। पांचवीं वरियता प्राप्त भारतीय खिलाड़ी ने चार बार मैच प्वांइंट गवां दिये, जिससे तीसरी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी से लगभग एक घंटे चले रोमांचक मुकाबले में वह 21-15 15-21 20-22 से हार गई। इस जापानी खिलाड़ी के खिलाफ साइना की यह लगातार तीसरी हार है। इस मैच से पहले दोनों खिलाडिय़ा के बीच नौ मैचों में साइना छह बार विजेता रही थी।

पूर्व विश्व चैम्पियन ओकुहारा इस मैच में 3-0 की बढ़त के साथ शानदार शुरूआत की लेकिन साइना ने वापसी की और पहले ब्रेक के समय वह 10-11 से पीछे थी। ब्रेक के बाद साइना ने लगातार पांच अंक जुटाकर अपनी बढ़त को 15-12 किया, फिर पहले गेम को 21-15 अपने नाम कर लिया। दूसरे गेम में भी ओकुहारा ने 4-1 की बढ़त के साथ शुरूआत की लेकिन साइना ने स्कोर वापसी करते हुए स्कोर को पहले 6-6 और फिर 8-8 किया। ओकुहारा ने इसके बाद साइना को कोई मौका नहीं दिया और अपनी बढ़त को 14-9 करने के बाद 21-15 से गेम अपने नाम कर लिया।  

निर्णायक सेट में साइना ने 4-1 की बढ़त के साथ शुरूआत की लेकिन ब्रेक के समय उन्होंने 11-10 की मामूली बढ़त कायम की। ब्रेक के बाद साइना ने लगातार पांच अंक जुटाए और स्कोर 16-10 कर लिया। उन्होंने 20-16 के स्कोर साथ चार मैच प्वाइंट भी हासिल किये लेकिन जापान की खिलाड़ी ने दबाव में लगातार छह अंक बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया। साइना इस साल जनवरी में इंडोनेशिया मास्टर्स के फाइनल में पहुंची है। उन्होंने इस साल एकमात्र खिताबी जीत राष्ट्रमंडल खेलों में फाइनल में दर्ज की। उन्होंने 18वें एशियाई खेलों में कांस्य पदक हासिल किया था।          


 

.
.
.
.
.