Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू से पहले शैफाली वर्मा को सुझाव दिया है कि 17 वर्षीय को खुद को व्यक्त करने के लिए इस खूबसूरत समय का उपयोग करना चाहिए। 16 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले तेंदुलकर ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में महिला टी20 विश्व कप के दौरान शैफाली की निडर और आक्रामक बल्लेबाजी को भी याद किया। 

तेंदुलकर ने एक साक्षात्कार में कहा, शेफाली जैसी जो 17 साल की है उसके लिए बाहर जाने और खुद को व्यक्त करने का सुंदर समय है। मैंने उसे ऑस्ट्रेलिया में यही कहा था। जब आप बल्लेबाजी कर रहे थे तो मैंने आपको खेलते हुए देखा था और मुझे जो मजा आया वह था निडरता, बल्लेबाजी, स्विंग, वर्चस्व और आक्रामकता थी। 

इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तेंदुलकर ने 2014 के बाद पहली बार भारतीय महिला टेस्ट के मैच खेलने के पहलू पर अपनी खुशी व्यक्त की। महान क्रिकेटर ने मिताली राज की टीम को टेस्ट मैच में आने वाली चुनौतियों के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा, मैं भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए बहुत खुश हूं कि वे लंबे समय के बाद टेस्ट क्रिकेट खेल रही हैं। उनमें से कईयों ने कभी टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है। यह उनके लिए पूरी तरह से एक अलग प्रारूप है। इतने लंबे समय से वे गोरों (इंग्लैंड) के साथ खेल रहे हैं। गेंद और अब अचानक रेड-बॉल क्रिकेट में जाने के लिए आपको एक अलग मानसिकता की आवश्यकता होती है। 

उन्होंने कहा, आपको वास्तव में अपने स्ट्राइक रेट के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। एक बल्लेबाज के रूप में आपको यह पता लगाना होगा कि आप 4 दिनों तक कैसे बल्लेबाजी करेंगे। इसलिए आपको अलग तरह से सोचना शुरू करना होगा। आपके पास वह दृष्टि होनी चाहिए कि एक बार जब आप अपनी रणनीति की योजना बनाते हैं तो उसके बीच में निष्पादित करना एक अलग गेंद का खेल है। 

तेंदुलकर ने कहा, टी20 से आपके पास 50 ओवर का प्रारूप है और वहां से आप 4 दिवसीय मैच में जाते हैं। इसलिए आपकी एकाग्रता और फिटनेस स्तर की परीक्षा होती है। जब आप अनफिट होते हैं तो सबसे पहली चीज जो आप खोते हैं वह है एकाग्रता। इसलिए अपनी एकाग्रता बनाए रखने के लिए लंबे समय के लिए महत्वपूर्ण हो जाते हैं। उनमें से अधिकांश यही पता लगाने जा रहे हैं। टीम में बहुत सारे अनुभवी खिलाड़ी हैं जो अपने ज्ञान को साझा करेंगे और वास्तव में उन्हें बताएंगे कि टेस्ट मैच कैसे खेलना है। यही किसी भी खेल की सुंदरता है, यह आपको सिखाता है चाहे आप जीवन के किसी भी चरण में हों।