Sports

नई दिल्ली: क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर चाहे क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, लेकिन आज भी वह अपने फैंस के दिलों में राज करते हैं। इसी प्यार और क्रिकेट में उनका अहम योगदान को देखते हुए बीसीसीआई ने खिलाड़ियों की सहमति के बाद यह फैसला लिया है कि भारतीय क्रिकेट टीम के किसी खिलाड़ी को 10 नंबर की जर्सी नहीं दी जाएगी, हालांकि इसे अनौपचारिक फैसला बताया गया है। यानि कि इस नंबर की जर्सी में कोई भी खिलाड़ी नहीं दिखाई देगा। 

10 नंबर की जर्सी पहनने के बाद फैंस ने खड़ा कर दिया था विवाद
बीसीसीआई चाहता है कि सचिन के 10 नंबर की जर्सी सिर्फ उनके नाम रहे और खिलाड़ियों और बोर्ड की ओर से दिए गए सम्मान का एक प्रतीक बना रहे। इसी साल अगस्त में हुए श्रीलंका के खिलाफ तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने जब 10 नंबर की जर्सी पहनी थी, तो सचिन के फैंस ने सोशल मीडिया पर कड़ा विरोध किया और उनकी काफी अलोचना की। इस विवाद से बचने के लिए बीसीसीआई ने ये कदम उठाया है। हालांकि इंडिया ए या फिर किसी घरेलू मैच में खिलाड़ियों को 10 नंबर की जर्सी पहनने की छूट दी गई है लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोई भी भारतीय अब 10 नंबर की जर्सी पहने  मैदान पर नहीं दिखेगा। 

आखिरी बार 2012 में सचिन ने पहनी थी 10 नंबर की जर्सी
बता दें कि सचिन ने आखिरी बार 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे मैच में 10 नंबर की जर्सी पहनी थी और इसके बाद किसी भी खिलाड़ी ने 5 साल तक इस नंबर का इस्तेमाल नहीं किया और फैंस भी यही चाहते है कि यह नंबर उनके नाम ही रहे।