Sports

जालन्धर (जसमीत) : डरबन के मैदान पर साऊथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच चल रहे पहले टेस्ट के पहले ही दिन हंगामा हो गया। साऊथ अफ्रीका को दूसरे ही ओवर में पहला झटक लगा था। क्रीज पर जब हाशिम अमला तो आए तो पहली गेंद उनके पैड पर लगी। श्रीलंकाई गेंदबाज फ्रनैंडो ने अपील की तो अंपायर ने नॉटआऊट करार दे दिया। श्रीलंकाई कप्तान ने जब डीआरएस का ईशारा किया तो अंपायर ने यह कहते हुए मना कर दिया कि अपील का वक्त खत्म हो गया है। जबकि टीवी रिप्ले में साफ जाहिर हो रहा था कि अपील करने में सिर्फ 13.79 सैकंड लिए गए थे। अंपायर के उक्त फैसले से कई दिग्गज क्रिकेटर हैरान हो गए। उनका कहना था कि कई मैचों में क्रिकेटर 15 सैकेंड से भी ज्यादा समय लेते हैं। ऐसे में अंपायर का यू अपील ठुकराना सही नहीं है। वहीं, अमला जब 3 रन बनाकर आऊट हुए तो तब भी कैच सही पकड़ी गई या नहीं इसपर भी हंगामा हुआ।
SA vs WI test : Umpire denied DRS appeal of SRH captain
क्या हुआ था : डरबन में खेले जा रहे पहले टेस्ट के दौरान श्रीलंकाई कप्तान ककक ने टॉस् जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। साऊथ अफ्रीका की तरफ से मार्करम और डीन एल्गर क्रीज पर आए थे। लेकिन दूसरे ही ओवर में श्रीलंकाई गेंदबाज फ्रनैंडो ने अल्गर को डिकवेला के हाथों कैच आऊट करवा दिया। अमला क्रीज पर आए। पहले ही बॉल उनके पैड पर लगी। फ्रनैंडो ने पगबाधा की जोरदार की जिसमें अलीम डार ने कोई प्रतिक्रिया नहीं थी। फ्रनैंडो ने श्रीलंकाई कप्तान से बात की और फैसला हुआ डीआरसी लिया जाएगा। लेकिन जैसे ही श्रीलंकाई कप्तान ने डीआरएस का इशारा किया। अंपायर आलम डार ने यह बोलकर अपील ठुकरा दी कि अपील के लिए निश्चित 15 सैकेंड से ज्यादा समय हो गया है। इसपर श्रीलंकाई क्रिकेटर भड़क गए।

हॉक आई ने दिखाया नॉटआऊट
SA vs WI test : Umpire denied DRS appeal of SRH captain
मामला ज्यादा बढ़ गया तो कांमेंटेटर की अपील पर टीवी स्क्रीन पर उक्त विकेट का हॉक आई देखा गया। इसमें बॉल विकेट के ऊपर से गुजरती दिख रही थी। मतलब अमला को कोई नुकसान नहीं पहुंचना था। 
यह सवाल उठा : भले ही आलम डार अपने नॉटआऊट देने के फैसले पर आश्वस्त थे लेकिन उन्होंने श्रीलंकाई गेंदबाज की अपील क्यों ठुकराई। 
माइकल होडिंग भी हुए हैरान : अंपायर के इस व्यवहार से इंडीज के दिग्गज क्रिकेटर माइकल होल्डिंग नाराज दिखे। उन्होंने कांमेंट्री करते हुए अंपायर आलम डार के फैसले पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि मैंने इससे भी ज्यादा समय के बाद अपील होती देखी है। 

अमला का आऊट होना भी आया विवादों में 
SA vs WI test : Umpire denied DRS appeal of SRH captain
भले ही हाशिम अमला को तब जीवनदान मिला लेकिन उन्होंने अपने स्कोर में महज 3 रह ही जोड़े थे कि लकमल की गेंद पर कुशल मेंडिंस के हाथों लपके गए। हालांकि अमला का आऊट होना भी विवादों से भरा रहा। दरअसल लकमल की एक गेंद अमला के बल्ले का किनारा लेकर कुशल के पास चली गई थी। मैदानी अंपायर को कैच पर आशंका थी। इसलिए उन्होंने नॉट आऊट का सॉफ्ट सिग्रल देकर थर्ड अंपायर की मदद ली। थर्ड अंपायर ने पाया कि उक्त कैच क्लीन था। ऐसे में अमला को आऊट दे दिया गया। यहां मैदानी अंपायर के फैसले पर सवाल उठ गए।

.
.
.
.
.