Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : राजस्थान राॅयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 28वां मैच दिल्ली के अरुण जेतली स्टेडियम में खेला गया है। राजस्थान ने टाॅस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए जोस बटलर की शतकीय (124) पारी की बदौलत हैदराबाद को 221 रन का लक्ष्य दिया है। हालांकि इस दौरान संजू सैमसन 2 रन से अर्धशतक पूरा करने से चूक गए और 48 पर आउट हो गए। लक्ष्य का पीछा करने आई हैदराबाद की टीम 8 विकेट गंवाकर 165 रन ही बना सकी और 55 रन से मैच हार गई। 

सनराइजर्स की कप्तानी में बदलाव के साथ टीम की रणनीति में भी बदलाव दिखा जब राशिद खान को पावर प्ले में तीसरे ओवर में ही गेंदबाजी आक्रमण पर लगाया गया और उन्होंने इसे साबित करते हुए यशस्वी जायसवाल (12) को पगबाधा किया। राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने क्रीज पर कदम रखते ही खलील अहमद की गेंद पर छक्के के साथ खाता खोला। इसी ओवर की चौथी गेंद पर बटलर ने भी अपना पहला चौका जड़ा। 

बटलर को राशिद के अगले ओवर में उस वक्त जीनवदान मिला जब लांग ऑन पर विजय शंकर ने उनका मुश्किल कैच टपका दिया। उन्होंने छठे ओवर में गेंदबाजी के लिए आये भुवनेश्वर के खिलाफ के दो चौके जड़े जिससे पावर प्ले में राजस्थान का स्कोर 42 रन हो गया। बटलर और सैमसन दोनों ने सातवें ओवर में विजय शंकर पर एक-एक छक्का जड़ 18 रन बटोरे। पारी के 10वें ओवर में संदीप शर्मा की गेंद पर मनीष पंडे ने संजू सैमसन का आसान कैच टपका दिया। बटलर ने इस गेंदबाज के खिलाफ 13वें ओवर में छक्का लगाकर 39 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। 

सैमसन ने खलील के अगले ओवर में चौका जड़कर बटलर के साथ दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी पूरी की। बटलर ने इसी ओवर में छक्का जड़ा जिससे 14 ओवर के बाद टीम का स्कोर एक विकेट पर 125 रन हो गया। उन्होंने 15वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए मोहम्मद नबी का स्वागत दो छक्के और इतने ही चौकों के साथ 21 रन बटोर कर किया। 

Sports

शंकर ने 17वें ओवर में सैमसन को आउट कर हैदराबाद को दूसरी सफलता दिलाई। सैमसन लांग ऑन के ऊपर से छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा करना चाहते थे लेकिन बाउंड्री पर अब्दुल समद ने उनका शानदार कैच पकड़ा। उन्होंने साथ 33 गेंद की पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए। बटलर ने इसी ओवर में चौका जड़ने के बाद एक रन लेकर 56 गेंदों में टी20 करियर का पहला शतक पूरा किया। उन्होंने 19वें ओवर में संदीप शर्मा के खिलाफ छक्का लगाकर टीम का दोहरा शतक पूरा किया। इस ओवर की आखिरी गेंद पर बोल्ड होने से पहले उन्होंने तीन छक्के और एक चौका जड़ा । इस ओवर से 24 बने। 

मैच की आखिरी गेंद पर डेविड मिलर (नाबाद सात) ने छक्का लगाकर स्कोर को 220 तक पहुंचाया। रियान पराग ने आठ गेंद की नाबाद पारी में 15 रन का योगदान दिया। राशिद खान हैदराबाद के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने चार ओवर में 24 रन देकर एक विकेट लिये। शंकर और संदीप को एक-एक सफलता मिली लेकिन दोनों काफी महंगे साबित हुए।

लक्ष्य का पीछा करने आई हैदराबाद की टीम को जॉनी बेयरस्टो और मनीष पांडे ने अच्छी शुरुआत दी। लेकिन दोनों इस मिली शुरूआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए। मनीष पांडे 31 रन पर आउट हुए तो वहीं बेयरस्टो 31 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद कप्तान केन विलियमसन 20 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद हैदराबाद को कोई भी बल्लेबाज मैच में बड़ी पारी नहीं खेल पाया और पूरी टीम 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 165 रन ही बना सकी। राजस्थान के लिए मुस्ताफिजुर रहमान और क्रिस मोरिस ने 3-3 विकेट लिए।  

टीमों में बदलाव 

हैदराबाद की टीम में तीन बदलाव किए गए हैं। टीम में मोहम्मद नबी, भुवनेश्वर कुमार और अब्दुल समद की वापसी हुई है। वहीं पूर्व कप्तान डेविड वार्नर सहित जगदीश सुचित और सिद्दार्थ कौल को इस मैच से बाहर रखा गया है। 

पिच रिपोर्ट 

दिल्ली के अरुण जेतली स्टेडियम की पिच बल्लेबाजी के अनुकूल है। ऐसे में यहां टॉस निर्णायक होगा क्योंकि दूसरे नम्बर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम के पास ओस का अतिरिक्त फायदा होगा। 

प्लेइंग इलेवन 

राजस्थान राॅयल्स : जोस बटलर, यशसवी जायसवाल, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), अनुज रावत, डेविड मिलर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस, कार्तिक त्यागी, चेतन सकारिया, मुस्तफिजुर रहमान

सनराइजर्स हैदराबाद : जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान), मनीष पांडे, अब्दुल समद, मोहम्मद नबी, केदार जाधव, विजय शंकर, राशिद खान, संदीप शर्मा, खलील अहमद, भुवनेश्वर कुमार