Cricket

डरबन : भारत के एकदिवसीय उपकप्तान और शीर्ष बल्लेबाज रोहित शर्मा ने कहा है कि टीम इंडिया की नजर डरबन में मेहमानों के खिलाफ टीम इंडिया के खराब रिकॉर्ड पर नहीं बल्कि एक फरवरी से शुरू हो रही 6 मैचों की वनडे सीरीका जीतने पर है। एकदिवसीय क्रिकेट में तीन दोहरे शतकों का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले रोहित ने वनडे सीरीज की योजना पर बात करते हुए कहा था कि हम सीरीज जीतने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। हम काफी लंबे अर्से बाद 6 मैचों की सीरीज खेल रहे हैं। इसलिए हम एक बार में सिर्फ एक मैच को लेकर ही आगे बढ़ेंगे और एक साथ पूरी सीरीज के बारे में नहीं सोचेंगे।

साल पहले खेली थी 6 मैचों की सीरीज
भारत ने अंंतिम बार 6 मैचों से ज्यादा की सीरीज 2013-14 में खेली थी और अपनी जमीन पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 मैचों की सीरीज 3-2 से जीती थी। किसी तरह के दबाव के बारे में पूछे जाने पर रोहित ने कहा- एक टीम के रूप में हमने दबाव को सहना सीख लिया है और अब यह खिलाडिय़ों पर निर्भर है कि वे व्यक्तिगत तौर पर कैसा प्रदर्शन करते हैं। हर खिलाड़ी की अपनी भूमिका है और उसे अपनी भूमिका का निर्वाह करना है। 

विश्व कप कहीं न कहीं हमारे दिमाग में
डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अब तक कोई वनडे नहीं जीते जाने के रिकॉर्ड के बारे में पूछे जाने पर रोहित ने कहा- मुझे याद नहीं कि इस मैदान पर भारत ने अपना पहला मैच कब खेला था। लेकिन पिछले कई दशकों में पीढिय़ां बदल चुकी हैं और खिलाड़ी भी बदल चुके हैं। रोहित ने साथ ही कहा- हम यहां पिछली बार और इससे पहले भी मैच हार चुके हैं लेकिन इस बार हमारे पास मौका है और मुझे लगता है कि हम जीत सकते हैं क्योंकि यह टीम अलग है और लगातार जीत रही है। इस सीरीज को 2019 के विश्वकप से जोड़े जाने को लेकर रोहित ने कहा- कहीं न कहीं विश्वकप हमारे दिमाग में रहेगा क्योंकि अगला विश्वकप विदेशी परिस्थितियों में खेला जाना है। लेकिन अभी विश्वकप काफी दूर है और हम उसके बारे में ज्यादा नहीं सोचेंगे। 

हम अच्छा करने का दमखम रखते हैं
रोहित ने कहा- चैंपियंस ट्राफी के बाद से मैं भी लगातार अच्छा खेला हूं और हमारी टीम भी लगातार अच्छा खेली है। हमें एक बार फिर विदेशी परिस्थितियों में दिखाना है कि हम अच्छा करने का दमखम रखते हैं। गेंदबाजों ने टेस्ट सीरीज में बेहतरीन खेल दिखाया था और अब बल्लेबाजों को भी एक इकाई के रूप में खेलना है।