Sports

जालन्धर : भारत ने आखिरकार इंगलैंड से तीन मैचों की टी-20 सीरीज रोहित शर्मा के शानदार शतक की बदौलत जीत ली। रोहित का यह तीसरा टी-20 शतक है। ऐसे में वह पहले बल्लेबाज बन गए हैं जिनके नाम पर टी-20 क्रिकेट में तीन शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। इसके साथ ही वह टी-20 क्रिकेट में दो हजार रन बनाने वाले पांचवें बल्लेबाज भी बन गए हैं। अभी कुछ दिनों पहले ही भारतीय कप्तान विराट कोहली ने यह जादुई आंकड़ा छूआ था। 
PunjabKesari
रोहित चाहे 2000 रन बनाने की इस लिस्ट में इस सम पांचवें नंबर पर है लेकिन उन्होंने सबसे कम गेंदें खेलकर यह रन बनाने के मामले में दूसरा स्थान हासिल किया है। उनसे पहले विराट कोहली ने 1467 गेंदों में दो हजार रन पूरे किए थे। रोहित शर्मा अब न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कुलम के साथ 1476 गेंदों में दो हजार रन बनाने वाले संयुक्त रूप से दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। 
PunjabKesari
बता दें कि टी-20 में अभी भी सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल के नाम पर है। गुप्टिल ने 75 मैचों में 34 की औसत से 2271 रन बनाए हैं। इसमें दो शतक और 14 अर्धशतक भी शामिल हैं। गुप्टिल टी-20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में वैस्टइंडीज के क्रिस गेल के साथ संयुक्त तौर पर पहले नंबर पर हैं। गेल ने जहां 56 टी-20 मैचों में 103 शतक लगाए तो वहीं गुप्टिल को इस जादुई आंकड़ें तक पहुंचने के लिए 75 मैच खेलने पड़े।
PunjabKesari