Sports

दुबई : बतौर कप्तान अपना पहला बड़ा टूर्नामैंट खेल रहे भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा ने माना है कि टीम का मध्यक्रम अब भी पूरी तरह से व्यवस्थित नहीं है। एशिया कप के दौरान उनके चौथे और छठे नंबर के बल्लेबाज के पास मौका होगा कि वह प्रदर्शन कर खुद को स्थापित करें। क्योंकि इस समय जो  प्रदर्शन करेगा वह ही टीम में टिक पाएगा। भारत एशिया कप में अपने अभियान की शुरुआत हांगकांग के खिलाफ करेगा और फिर इसके अगले दिन पाकिस्तान से भिड़ेगा। लेकिन पिछले एक साल के दौरान भारत को मध्यक्रम के बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण परेशानी उठानी पड़ी है तथा इंग्लैंड के खिलाफ वनडे श्रृंखला के दौरान यह समस्या खुलकर सामने आई।

मनीष पांडे, केदार जाधव और अंबाती रायुडु के बीच होगा मुकाबला

PunjabKesari

रोहित ने स्पष्ट किया कि मनीष पांडे, केदार जाधव और अंबाती रायुडु जैसे बल्लेबाजों के बीच मध्यक्रम के स्थानों के लिए मुकाबला है। उन्होंने हांगकांग के खिलाफ मैच की पूर्व संध्या पर कहा- कई स्थानों को भरा जाना है जैसे कि तीसरे, चौथे और छठे नंबर के बल्लेबाज। इन सभी खिलाडिय़ों (केदार, मनीष, रायुडु) की निगाहें इन स्थान पर होंगी। हम इस श्रृंखला में अधिक से अधिक खिलाडिय़ों को मौका देना चाहते हैं। इस टूर्नामेंट में हमें चौथे और छठेे नंबर के बल्लेबाज को तय करना होगा। रोहित के जवाब का संकेत है कि महेंद्र सिंह धोनी पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे।

अंबाती और केदार दोनों टीम के अहम अंग
PunjabKesari

अंबाती रायुडु ने यो यो टेस्ट पास करने के बाद भारतीय टीम में वापसी की है। केदार जाधव की हैमस्ट्र्रिंग के आपरेशन के बाद टीम में वापस लौटे हैं। रोहित ने कहा, ‘‘ये दोनों ही टीम के अहम अंग हैं। रायुडु पहले इंग्लैंड जाने वाली टीम का हिस्सा था और इसी तरह से केदार भी चोटिल होने से पहले टीम का अहम हिस्सा था। दुर्भाग्य से वे पिछले कुछ समय से नहीं खेल पाए लेकिन खुशी है कि उन दोनों की वापसी हुई है। मुझे उम्मीद है कि वे भारत के लिए मैच विजेता बनेंगे। इस बीच रोहित ने यह खुलासा नहीं किया कि दुबई की तेज गर्मी में वह गेंदबाजों को रोटेट करेंगे या नहीं लेकिन कहा कि अच्छा प्रदर्शन करने वालों को लंबी अवधि तक मौका मिलेगा। 

हम ज्यादा से ज्यादा खिलाडिय़ों को देंगे मौका
PunjabKesari

रोहित ने कहा- मैंने अभी इस बारे में नहीं सोचा है। हम यह देखना चाहते हैं कि प्रत्येक खिलाड़ी भिन्न परिस्थितियों में कैसा खेलता है। इसके अलावा हम अधिक से अधिक खिलाडिय़ों को मौका देना चाहते लेकिन लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वालों को अधिक मौके मिलेंगे। हम देखेंगे कि कोई खिलाड़ी परिस्थितियों के हिसाब से कैसा प्रदर्शन करता है और उसी अनुसार फैसला करेंगे। रोहित का कप्तान के रूप में यह पहला बड़ा टूर्नामेंट है और वह इसको लेकर उत्साहित हैं। उन्होंने कहा- मैं उत्साहित होने के साथ थोड़ा नर्वस भी हूं। यह मेरे लिए बड़ा टूर्नामेंट है। मैं सभी खिलाडिय़ों को अच्छी तरह से जानता हूं। मैं उन्हें अच्छी तरह से समझता हूं जो कि जरूरी है।’’