Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और श्रीलंका के बीच मोहाली के पीसीए आईएस बिंद्रा स्टेडियम में पहला टेस्ट खेला जा रहा है। विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा पहली बार कप्तानी करते हुए नजर आ रहे हैं। इसी के साथ ही उन्होंने बड़ा रिकार्ड अपने नाम कर लिया है। रोहित भारत की ओर से सबसे ज्यादा उम्र में टेस्ट कप्तानी में डेब्यू करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। रोहित ने 34 साल 308 दिन की उम्र में भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी का डेब्यू किया। 

भारत की तरफ से सबसे ज्यादा उम्र में टेस्ट कप्तानी में डेब्यू का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम दर्ज है जिन्होंने 37 साल 36 दिन की उम्र में पहली बार भारत के लिए टेस्ट कप्तानी की थी। इस तरह से रोहित भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा उम्र में कप्तानी डेब्यू करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। रोहित ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। 

यह टेस्ट मैच रोहित के साथ-साथ विराट के लिए भी बहुत अहम है। विराट कोहली अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने उतरे हैं। वहीं श्रीलंकाई क्रिकेट टीम की बात करें तो यह उनका 300वां टेस्ट मैच है। श्रीलंका आठवीं टीम बन गई है, जिसने 300 या इससे ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं। वहीं सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड इंग्लैंड ने नाम है जिसने अभी तक कुल 1045 टेस्ट मैच खेले हैं। दूसरे नंबर पर 840 टेस्ट मैचों के साथ ऑस्ट्रेलिया और तीसरे नम्बर पर 561 टेस्ट के साथ भारत का नम्बर आता है।