Sports

मैनचेस्टर: रोहित शर्मा और लोकेश राहुल ने विश्वकप इतिहास में पाकिस्तान के खिलाफ ओपनिंग शतकीय साझेदारी निभाने वाली पहली भारतीय जोड़ी बनने का गौरव हासिल कर लिया है। रोहित और राहुल ने आईसीसी विश्वकप मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को पहले विकेट के लिए 136 रन जोड़कर यह उपलब्धि हासिल की। दोनों ने इसके साथ ही भारत को मजबूत शुरुआत भी दिला दी। बाएं हाथ के ओपनर शिखर धवन के चोटिल हो जाने के कारण राहुल को ओपनिंग में उतरने का मौका मिला और इसका पूरा फायदा उठाते हुए उन्होंने विश्वकप में अपना पहला अर्धशतक बना डाला। राहुल ने 57 रन बनाए जबकि इस साझेदारी में रोहित का योगदान 75 रन का रहा।

भारत और पाकिस्तान के बीच विश्वकप में आपसी मुकाबलों की शुरुआत 1992 के विश्वकप में जाकर ही होे पाई थी और उसके बाद अब जाकर 2019 के विश्वकप में किसी भारतीय ओपनिंग जोड़ी ने पाकिस्तान के खिलाफ शतकीय साझेदारी निभाई। विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ ओपनिंग शतकीय साझेदारी का यह छठा मामला है। वेस्टइंडीज के गॉडर्न ग्रीनिज और डेस्मंड हेंस ने 1979 में ओवल में पाकिस्तान के खिलाफ ओपनिंग साझेदारी में 132 रन जोड़े थे जबकि इंग्लैंड के ग्रीम फॉलर और क्रिस तवारे ने 1983 के विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ मैनचेस्टर में 115 रन की ओपनिंग साझेदारी की थी।

वेस्टइंडीज के हेंस और ब्रायन लारा ने 1992 के विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ 175 रन, इंग्लैंड के आर स्मिथ और माइक आर्थडन ने 1996 के विश्वकप में कराची में पाकिस्तान के खिलाफ 147 रन और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर और आरोन फिंच ने इस विश्वकप में मैनचेस्टर में ही पाकिस्तान के खिलाफ ओपनिंग साझेदारी में 146 रन जोड़े।