Sports

दुबई :एशिया कप में भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा आईसीसी वनडे बल्लेबाजों की नई रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। पहले पर अभी भी भारतीय कप्तान विराट कोहली बने हुए हैं। ऐसा होने से रैंकिंग के शीर्ष दो स्थानों पर अब भारतीय खिलाडिय़ों का कब्जा हो गया है। रोहित इससे पहले जुलाई में भी दूसरे स्थान पर पहुंचे थे। एशिया कप में रोहित 317 रन बनाकर टूर्नामेंट के दूसरे सर्वोच्च स्कोरर रहे थे। भारत ने फाइनल में बांग्लादेश को तीन विकेट से हराकर सातवीं बार एशिया कप का खिताब जीता।

PunjabKesari

एशिया कप में सबसे ज्यादा 342 रन बनाने वाले शिखर धवन रैंकिंग में पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। वह इससे पहले नौवें स्थान पर थे। भारत के दोनों सलामी बल्लेबाजों ने अफगानिस्तान के खिलाफ सुपर फोर का अंतिम मैच नहीं खेला था जो टाई रहा था। रोहित और शिखर ने पाकिस्तान के खिलाफ सुपर फोर मैच में पहले विकेट के लिए 210 रन जोड़े थे जिसमें उन्होंने क्रमश: नाबाद 111 और 114 रन की पारी खेली थी। रैंकिंग में सुधार करने वाले भारतीय खिलाडिय़ों में बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव भी शामिल हैं। वह गेंदबाजों की रैंकिंग में तीन स्थान ऊपर चढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। वह टूर्नामेंट में बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान और अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान के साथ विकेट लेने के मामले में शीर्ष पर रहे। तीनों गेंदबाजों ने 10-10 विकेट लिए।

PunjabKesari

राशिद हरफनमौला खिलाडिय़ों की रैंकिंग में बांग्लादेश के पूर्व कप्तान शाकिब अल हसन की जगह अब शीर्ष खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने अपनी रैंकिंग में छह स्थान का सुधार किया है। राशिद हरफनमौला खिलाडिय़ों की रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले अपने देश के पहले और कुल 32वें खिलाड़ी है। राशिद गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं जहां शीर्ष पर भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह है। उन्होंने टूर्नामेंट में 87 रन भी बनाए जिससे बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी शीर्ष 100 में जगह बनाने में सफल रहे। वह करियर के सर्वश्रेष्ठ 97वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

PunjabKesari

बांग्लादेश के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम ने करियर के सर्वश्रेष्ठ 16वें स्थान पर पहुंच गए, जबकि लिट्टन दास ने एशिया कप के फाइनल में 107 रनों के बूते 116वां स्थान हासिल किया है। गेंदबाजों में मुस्तफिजुर चार स्थान के सुधार के साथ 12वें पायदान पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज इमाम-उल-हक रैंकिंग में 15 स्थान ऊपर चढ़ करियर के सर्वश्रेष्ठ 27वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि शोएब मलिक 12 स्थान के सुधार के साथ 42 वें स्थान पर पहुंच गये हैं। जुनैद खान सात पायदान ऊपर चढ़ कर गेंदबाजों की रैंकिंग में 30वें स्थान पर हैं।

PunjabKesari

श्रीलंका के लिए उपुल थरंगा दो स्थान के सुधार के साथ 41वें स्थान पर पहुंच गए। भारत के खिलाफ 73 रन की पारी खेलने वाले हांगकांग के कप्तान अंशुमन रथ 532 रेटिंग अंक के साथ 55वें स्थान पर पहुंच गए। हांगकांग के किसी बल्लेबाज के लिए यह सबसे ज्यादा अंक है। रथ के सलामी जोड़ीदार निजाक खान ने भी करियर की सर्वश्रेष्ठ 78वीं रैंकिंग हासिल की। आईसीसी एकदिवसीय टीम रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है जिसमें इंग्लैंड शीर्ष पर बना हुआ है। उसके बाद क्रमश: भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, श्रीलंका और वेस्टइंडीज का स्थान है। भारत को इस टूर्नामैंट से एक अंक का फायदा हुआ और अफगानिस्तान को पांच अंक का। पाकिस्तान और श्रीलंका को तीन-तीन अंकों का नुकसान हुआ।