Sports

दुबई : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने कप्तान के रूप में उनके रिकॉर्ड को देखते हुए टेस्ट में भारत की अगुवाई करने वाले रोहित शर्मा के लिए समर्थन दिखाया है। इस महीने की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1-2 श्रृंखला हार का सामना करने के बाद विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। वहीं इससे पहले पिछले साल टी20 विश्व कप के बाद इस 33 वर्षीय ने टी20 इंटरनेशनल कप्तान के रूप में भी अपना पद छोड़ दिया था जिसके बाद चयनकर्ताओं द्वारा उन्हें वनडे कप्तानी से हटा दिया था।  

आईसीसी ने पोंटिंग के हवाले से कहा कि मैं मुंबई इंडियंस में था जब रोहित शर्मा ने वहां कप्तानी संभाली थी। मुझे उनका कप्तान बनने के लिए नीलामी में खरीदा गया था और दुर्भाग्य से मैं पहले कुछ मैचों के बाद अच्छा नहीं खेल रहा था इसलिए मैंने अन्य अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी के लिए जगह बनाई। 

मालिक और टीम प्रबंधन जानना चाहते थे कि मुंबई इंडियंस में नेतृत्व संभालने के लिए मेरे विचार से कौन उपयुक्त व्यक्ति होगा। मालिकों और अन्य कोचों के पास कुछ नाम थे, लेकिन यह वास्तव में मेरे लिए स्पष्ट था कि वहां केवल एक ही व्यक्ति था जो टीम का नेतृत्व कर सकता था और वह एक युवा लड़का था और उसका नाम रोहित शर्मा था। 

रोहित हैमस्ट्रिंग की समस्या के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला से चूक गए थे लेकिन अब वह ठीक हो गए हैं और वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी सफेद गेंद की श्रृंखला में टीम का नेतृत्व करेंगे। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि उस क्षण के बाद से उन्होंने मुंबई इंडियंस में जो किया है, उसका सबूत सामने है। वह बहुत ही सफल नेता रहे हैं और जब उन्होंने कुछ मौकों पर भारत का नेतृत्व किया है। अगर मैं वापस जाता हूं। आपके खेल में शीर्ष पर रहने के बारे में मैंने शुरुआत में जो कहा था, जब आप कप्तानी की भूमिका निभाते हैं तो पिछले 2-3 वर्षों में उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट के साथ जो किया है, उसके बाद बहस करना काफी कठिन है। हम जानते हैं कि वह एक सफेद गेंद के खिलाड़ी के रूप में कितना अच्छा है।

उन्होंने कहा, वे (बीसीसीआई) अपनी भूमिकाओं के साथ जो करना चाहते हैं, उसे बनाने का फैसला करेंगे, चाहे वे भूमिकाओं को विभाजित करें या वे सभी प्रारूपों के लिए एक ही कप्तान रखना चाहते हैं।अजिंक्य रहाणे और केएल राहुल के बारे में आगे  बात करते हुए पोंटिंग ने कहा कि ईमानदारी से कहूं तो, मैंने अजिंक्य के साथ काम किया है - वह सिर्फ एक महान व्यक्ति है, बहुत अच्छा खिलाड़ी है। उसका बल्ले से अपना सर्वश्रेष्ठ समय नहीं रहा है। टेस्ट में, लेकिन हमने देखा कि वह पिछली गर्मियों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में नेतृत्व के हिसाब से क्या कर सकता है।

पोंटिंग ने कहा कि मैं केएल राहुल को अच्छी तरह से नहीं जानता - उनके नाम को थोड़ा इधर-उधर फेंका गया है। मैंने उनके बारे में सभी रिपोर्टें सुनी हैं कि वह एक शानदार व्यक्ति हैं और वह बहुत अच्छा खेल रहे हैं और वास्तव में एक अच्छा टेस्ट रिकॉर्ड बनाना शुरू कर रहे हैं, खासकर विदेशों में, जो प्रभावशाली है कुछ नाम सामने आएंगे।