Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: युवा क्रिकेटर ऋषभ पंत जो अपने खेल से मशहूर तो हुआ ही बल्कि स्टाइल और फैशन के मामले में भी किसे से कम नहीं है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि टीम इंडिया में स्टाइलिश क्रिकेटर के तौर पर अपनी पहचान बना चुके ऋषभ पंत का एक दौर भयानक संघर्ष में बीता। 

करियर शुरु होते ही हो गया पिता का निधन
ऋषभ जब आईपीएल 2017 में दिल्ली डेयरडेविल्स (दिल्ली कैपिटल्स) के लिए खेल रहे थे उस समय उनके पिता राजेंद्र पंत का निधन हो गया था। घर में मातम पसरा हुआ था और दूसरी ओर उनका करियर भी दांव पर लगा हुआ था। ऐसे में ऋषभ पंत ने टीम से कुछ दिनों की छुट्टी ली और पिता का अंतिम संस्कार करने के बाद वापस टीम के साथ जुड़ गए। 

 

गुरुद्वारे में बिताई रातें
वहीं ऋषभ पंत सिर्फ 12 साल की उम्र में दिल्ली के Sonnet Cricket Academy में ट्रेनिंग लेने के लिए वीकेंड पर अपनी मां के साथ रुड़की से दिल्ली आते थे. इस दौरान वे दिल्ली के मोतीबाग में स्थित गुरुद्वारे में अपनी रातें काटते थे. U-19 विश्व कप 2016 में ऋषभ पंत ने 6 फरवरी को नामीबिया के खिलाफ शानदार शतक जड़ा था। 

ऋषभ पंत का टेस्ट करियर 

PunjabKesari, rishabh pant photo, rishabh pant image, ऋषभ पंत
अगर हम पंत के टेस्ट करियर की बात करें तो उन्होंने आगाज 18 अगस्त 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में किया। अपने डेब्यू टेस्ट में पंत ने वह कर दिखाया जिसकी हिम्मत डेब्यूटैंट बल्लेबाज बहुत कम कर पाते हैं. 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में खेले जा रहे टेस्ट मैच में भारतीय पारी के 76वें ओवर की आखिरी गेंद पर आदिल रशीद (Adil Rashid) ने विराट कोहली (Virat Kohli) को आउट कर दिया। इसके बाद डेब्यूटैंट ऋषभ पंत बल्लेबाजी करने आए। टीम इंडिया की पारी का 77वां ओवर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने फेंका और उस मेडन ओवर की सभी गेंद हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने खेलीं।

ऋषभ पंत के नाम सबसे तेज सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड

PunjabKesari, rishabh pant photo, rishabh pant image, ऋषभ पंत

वही अगर इसके अलावा टी20 क्रिकेट में भारत की तरफ सबसे तेज सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड भी ऋषभ पंत के नाम दर्ज है। हिमाचल प्रदेश के खिलाफ खेलते हुए महज 32 गेंदों पर उन्होंने अपना शतक लगाया। ये टी20 क्रिकेट में लगाई गई दूसरे सबसे तेज सेंचुरी थी। वैसे टी20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक पूरा करने का रिकॉर्ड क्रिस गेल (Chris Gayle) के नाम है। गेल ने 30 गेंदों पर टी20 क्रिकेट में शतक पूरा किया है।

ऋषभ पंत का क्रिकेट करियर 

PunjabKesari, rishabh pant photo, rishabh pant image, ऋषभ पंत
पंत ने अगस्त 2018 को नॉटिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। वे 11 टेस्ट मैचों में 44.35 की औसत से 754 रन बना चुके हैं। उन्होंने इस दौरान 2 शतक और 2 अर्द्धशतक जड़े। उन्होंने इस दौरान 51 कैच लपके और 2 स्टम्पिंग की। पंत 12 इंटरनेशनल वनडे मैचों में 22.90 की औसत से 229 रन बना चुके हैं। उन्होंने इस दौरान 7 कैच लपके। वे 20 इंटरनेशनल टी20 मैचों में 20.31 की औसत से 325 रन बना चुके हैं।